Friday, March 29, 2024
featured

IPL- 11: आज होगी KKR के सामने किंग्स की टक्कर

SI News Today

इंडियन प्रीमियर लीग-11 (आईपीएल) में आज दो मुकाबले खेले जाएंगे। पहले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सामने किंग्स XI पंजाब (पंजाब) की चुनौती होगी। ये मैच शाम 4 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन पर खेला जाएगा। वहीं दूसरे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (आरसीबी) और दिल्ली डेयर डेविल्स (दिल्ली) आमने-सामने होंगी। ये मुकाबला रात 8 बजे से बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम किंग्स XI पंजाब

प्वॉइंट्स टेबल- केकेआर ने इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है। अब तक कोलकाता ने 5 मैच खेले हैं जिसमें से उन्होंने 3 मैचों में जीत दर्ज की है। इसी के साथ प्वॉइंट्स टेबल में केकेआर दूसरे पायदान पर है। वहीं पंजाब ने अब तक 4 मुकाबले खेलते हुए 3 मैचों को अपने नाम किया है। इसी के साथ प्वॉइंट्स टेबल में पंजाब चौथे नंबर पर मौजूद है।

केकेआर की तेज गेंदबाजी में केेकेआर की परेशानी- टीम के पास मौजूद तेज गेंदबाज मिचल जॉनसन चोट के कारण पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाए। जॉनसन के बिना टीम की गेंदबाजी बेधार दिखाई दे रही है। जॉनसन के अलावा केकेआर के खेमे में मौजूद तेज गेंदबाज विनय कुमार और ऑल राउंडर रसल काफी महंगे साबित हुए हैं। महंगे साबित होने के कारण विनय कुमार को सिर्फ दो ही मैचों में खिलाया गया। उन्होंने 2 मैचों में चार ओवर भी नहीं फेंके। विनय कुमार ने 3.5 ओवरों में 65 रन देकर सिर्फ दो विकेट अपने नाम किए। वहीं रसल ने अब तक 5 मैचों में से 4 मैचों में गेंदबाजी करते हुए 109 रन दिए और उनके हाथ सिर्फ एक विकेट लगा।

वहीं बल्लेबाजी की बात करें तो आईपीएल के इस सीजन में केकेआर दमदार दिख रही है। टीम के पास दमदार ओपनिंग कॉम्बिनेशन के तौर पर क्रिस लिंन और सुनीन नरेन मौजूद हैं। वहीं मिडल ऑर्डर में नितीश राणा, कप्तान दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसल जैसे विस्पोटक बल्लेबाज मौजूद हैं जो कि आखिरी ओवरों में टीम के लिए खूब रन बटोर सकते हैं। अब तक खेले गए 5 मुकाबलों में केकेआर ने अपनी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 2 बार 200 रनों का आंकड़ा पार किया है।

गेल बने किंग्स XI की ताकत- क्रिस गेल को शुरुआती मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन उन्हें आखिरी दो मैचों में टीम में शामिल किया गया। गेल ने उन्हें खिलाए जाने के फैसले को सही साबित करते हुए दोनों मैचों में दमदार शुरुआत दिलाई। गेल ने पहले मैच में खेलते हुए 33 गेंदों में 63 रनों शानदार पारी खेली थी वहीं दूसरे मैच में उन्होंने 63 गेंदों में शतक जड़ा था। साथ ही टीम के दूसरे ओपनर केएल राहुल चार मैचों में से तीन मैचों में टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है। उन्होंने 4 मैचों में 153 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल था।

जानिए मैच से जुड़े अहम आंकड़े-

अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 21 मैच खेले गए हैं। इनमें से 14 मैच केकेआर ने जीते हैं वहीं 7 मैचों में पंजाब को जीत मिली है।
वहीं ईडन गार्डन्स पर दोनों टीमों के बीच 9 मुकाबले हुए हैं जिनमें से 7 मैचों में केकेआर ने जीत दर्ज की है तो वहीं 2 मैचों में पंजाबको जीत मिली है।
साल 2013 से लेकर अब तक हुए 5 मैचों में पंजाब ने केकेआर को एक भी मैच में नहीं हराया।
फेस ऑफ-

केकेआर के खिलाफ खेलते हुए गेल ने 13 पारियों में एक शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 532 रन बनाए हैं।
पंजाब के सामने खेलते हुए सुनील नरेन का शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने 13 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए हैं।
संभावित टीम-

केकेआर- क्रिस लिन, सुनील नारिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, शुबमान गिल, टॉम कररान, पियुष चावला, शिवम मावी, कुलदीप यादव।

किंग्स XI पंजाब- लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, हारून फिंच, युवराज सिंह, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाई, बरिंदर सरन, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान।

SI News Today

Leave a Reply