Thursday, May 16, 2024
featured

करोड़ो के घोटाले में भगोड़ा नीरव मोदी मांग रहा है ब्रिटेन में शरण!

SI News Today

Nirav Modi is demanding a runaway scam in the scam: Surrender in Britain!

दो अरब डॉलर से अधिक के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन में है और अब वह ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांग रहा है. करोड़ों का फर्जीवाड़ा करने वाले नीरव मोदी के बारे में ये दावा भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों से बातचीत के बाद एक रिपोर्ट में किया गया है. भारतीय प्रवर्तन निदेशालय नीरव मोदी और उसके अंकल मेहुल चौकसी के खिलाफ जांच में लगा हुआ है. हालांकि ये दोनों अपने खिलाफ लगे आरोपों को नकारते रहे हैं.

करीब 13000 करोड़ का ये मामला इस साल के शुरुआत में तब सामने आया था, जब पीएनबी ने इसकी शिकायत की थी. तब से सेंट्रल एजेंसियां मामले की जांच और इन दोनों की खोज में लगी हुई हैं. इस मामले में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का कहना है कि उन दोनों ने केस दर्ज होने से पहले ही देश छोड़ दिया था. तभी से कहा जा रहा है कि वह दोनों लंदन में हैं. हालांकि नीरव मोदी को हांगकांग में भी देखा गया. इधर, ब्रिटेन के गृह विभाग का कहना है कि कि वे किसी भी व्यक्तिगत मामलों की जानकारी नहीं देता है. इस मामले में नीरव मोदी से उसका पक्ष जानने के लिए समाचार एजेंसी रायर्टस ने संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उससे संपर्क नहीं किया जा सका है.

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने इससे पहले यह दावा किया था कि दो हीरा कारोबारी समूह के मालिक नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चौकसी ने पिछले कई वर्षों के दौरान पीएनबी समेत कई अन्य भारतीय बैंकों विदेश स्थित ब्रांच से 2.2 बिलियन डॉलर का फर्जीवाड़ा किया. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों के मुताबिक नीरव मोदी लंदन में है. यहां उसकी कंपनी का एक स्टोर है. अब वह ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांग रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, कई बार ऐसे केस आ जाते हैं, जो भारत और ब्रिटेन के रिश्तों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. लेकिन हम दोनेां ही देश कानून के अनुसार ही चलेंगे.

भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत पहले ही शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मांग कर चुका है जो किंगफिशर एयरलाइंस के दिवालिया होने के बाद पिछले लंदन भाग गया था. सीबीआई ने मई में नीरव मोदी, चौकसी और पीएनबी के चीफ उषा अनंतसुब्रमण्यम, बैंक क दो कार्यकारी निदेशक और नीरव मोदी से जुड़ी तीन कंपनियों समेत 25 से ज्यादा लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था.

SI News Today

Leave a Reply