Wednesday, May 15, 2024
featuredआयुर्वेद

ये फल किडनी और कैंसर की बीमारी से बचाता है

SI News Today
These fruits protect against kidney disease and cancer

गर्मियों के मौसम में लाल अंगूर बहुत लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते है। ये फल देखने में जितने रसीले देखते है खाने में भी ये बहुत टेस्‍टी होती है। इसके खट्टे मीठे टेस्‍ट के वजह से गर्मियेां में कई तरह के ज्‍यूस में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। जहां एक ओर इस फ्रूट में विटामिन की मात्रा बहुत होती है, वहीं एंटी ऑक्सीडेंट भी लाल अंगूरों में काफी मात्रा में मौजूद होती है। इनके सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण तो मिलता ही है साथ ही ये कई बीमारियों से भी आपको बचाते हैं, गर्मियों के मौसम में लाल अंगूर खाने है बहुत फायदें है।
आंखों की रोशनी बढ़ाता है लाल अंगूर में एंटीऑक्‍सीडेंट और रेस्वेराट्रोल गुण समृद्ध स्रोत मौजूद होते हैं, ये सभी गुण आंखों के टिश्‍यू को ब्‍लॉक करने वाले कुछ एंग्‍जाइम के विपरित काम करके उसे बाहर निकालते है। विटामिन K से भरपूर लाल अंगूर कई लोगों की फेवरेट फ्रूट की लिस्‍ट में शामिल होता है, ये दिखने में जितना अट्रेक्‍ट करता है उतना ही टेस्‍ट में टेस्‍टी होता है। लाल रंग के अंगूर में विटामिन K की मात्रा अच्छी होती है। ये हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ाता है। इस वजह से ये शरीर के लिए बेहद गुणकारी होता है।
ब्लड प्रेशर की समस्या करे दूर अगर आपको ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या है तो आप रेड ग्रेप्स खाना शुरू कर दीजिए। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर की बीमारी में आपके बहुत काम आता है। अगर शरीर में पोटेशियम कम होता है तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। लाल अंगूर में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर होने के ख़तरे को कम करता है। कैंसर से रखें दूर रेस्वेराट्रोल गुणों की सकरात्‍मक प्रभावों से कैंसर जैसी बीमारी को होने से रोका जा सकता है। इसके अलावा ये सूर्य की हानिकारक किरणें यूवीबी किरणों से भी स्किन को बचाता है। लाल अंगूर के कैंसर के इलाज के दौरान शरीर को विकिरण से भी बचाते हैं।
एलर्जी से रखता है दूर रेड ग्रेप्स आपको एलर्जेटिक समस्‍याओं से दूर रखता है। इसके भीतर मौजूद क्वरसेनटिन का गुण एंटी-इंफ्लेमेंट्री का होता है जो आपको एलर्जी से दूर रखता है। जिसमें आंखों से पानी पहना जैसी एलर्जेटिक समस्याएं शामिल हैं। मुहांसों से बचाता है लाल अंगूर त्वचा के लिए बेहतर फायदेमंद होता है, ये त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। इसका रेस्वेराट्रोल गुण आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों की संभावना को बहुत कम कर देता है। किडनी के लिए फायदेमंद अंगूर के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहने, किडनी डिसऑर्डर की समस्या से निजात मिलने जैसे कई फायदे होते हैं। इसलिए अंगूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है। इम्‍यून रखती है बॉडी को इस फल को खाने का सबसे बड़ा फायदा कि लाल अंगूरों को खाने से आप नेचुरल तरीके से अपने शरीर की इम्‍यून पॉवर को बढ़ा सकते है। वजन कम करता है लाल अंगूरों में बाहरी त्वचा में पाए जाने वाले सैपोनिन तत्‍व बहुत मात्रा में पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को जमा करके इसे रक्त में अवशोषित होने से रोकता है। यह मोटापे और हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है।

SI News Today

Leave a Reply