Monday, February 26, 2024
featuredदेश

केरलः RSS कार्यकर्ता की हत्या, BJP ने की जिले में AFSPA की मांग

SI News Today

केरल के कन्नूर में एक आरएसएस कार्यकर्ता की बेरहमी से हत्या कर दी गई. इस हत्याकांड में कथित तौर पर सीपीआई (एम) कार्यकर्ताओं का हाथ बताया जा रहा है. हत्या के बाद इलाके में तनाव बढ़ गया है. हत्या से गुस्साए बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने कन्नूर जिले में विवादित सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफस्‍पा) लगाने की मांग की है.

घटना कन्नूर जिले स्थित पयन्नूर के रामनथली इलाके की है. मृतक आरएसएस कार्यकर्ता का नाम पी. बीजू था. बीजू जुलाई 2016 में हुई सीपीएम नेता धनराज सीवी की हत्या का 12वां आरोपी था. पुलिस के मुताबिक, कुछ लोगों ने तलवारों से बीजू पर हमला किया था.

RSS के मंडल कार्यवाहक थे बीजू
गंभीर रूप से घायल बीजू को पेरियारम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. बीजू की हत्या की खबर सुनते ही इलाके में तनाव बढ़ गया. बीजेपी नेताओं ने बताया कि बीजू आरएसएस के रामनथली मंडल के कार्यवाहक थे.

जमानत पर बाहर थे
धनराज की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के कुछ समय बाद वह जमानत पर रिहा कर दिए गए थे. बीजेपी ने आरोप लगाया है कि यह हत्या बदले की भावना से की गई है और इसके पीछे सीपीआई (एम) का हाथ है. फिलहाल पुलिस केस की छानबीन कर रही है.

अफस्‍पा लगाए जाने की मांग
बीजू की हत्या के बाद बीजेपी नेताओं ने कन्नूर जिले में अफस्‍पा लगाए जाने की मांग की है. बताते चलें कि केरल के कन्नूर की राजनीतिक हिंसा के लिए पूरे देश में गलत छवि बनी हुई है. अक्सर यहां राजनीतिक हिंसा की घटनाएं सामने आती रहती हैं. इन घटनाओं के लिए संघ जहां वामपंथी राज्य सरकार को दोषी ठहराता है, वहीं कम्युनिस्ट नेता संघ की विचारधारा को हिंसा का कारण बताते हैं.

SI News Today

Leave a Reply