Saturday, May 18, 2024
featuredदेशमध्यप्रदेश

महाकौशल एक्सप्रेस रेल हादसे में 62 घायल, टेरर एंगिल से होगी जांच

SI News Today

जबलपुर से चलकर हजरत निजामुद्दीन को जाने वाली महाकौशल एक्सप्रेस के पीछे के सात डिब्बे देर रात 2.14 बजे महोबा के पास पटरी से नीचे उतर गए। घायलों की संख्या करीब 62 बताई जा रही है है, इसमें चार यात्री गंभीर रुप से घायल हैं. इस ट्रेन हादसे के पीछे आतंकी साजिश की आशंका जताई जा रही है और मीडिया सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार इस हादसे की जांच ATS से कराएगी.

गौरतललब है कि उत्तर प्रदेश के महोबा स्टेशन के पास जबलपुर-निजामुद्दीन महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे बुधवार देर रात पटरी से उतर गए.

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक सूचनाओं के अनुसार दिल्ली जा रही इस ट्रेन के करीब नौ यात्री देर रात दो बजकर सात मिनट पर हुए इस हादसे में घायल हो गए हैं.

डिब्बों के पटरी से उतरने के कारणों का लगाया जा रहा है पता 

 अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना राहत ट्रेन को दुर्घटनास्थल पर भेजा गया है और घायलों को प्राथमिक चिकित्सा दी गई है.सीपीआरओ ने बताया कि महोबा और कुलपहाड़ स्टेशनों के बीच ट्रेन के पीछे के करीब आठ डिब्बे पटरी से उतर गए.

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक समेत वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं और बचाव अभियान जारी है. डिब्बों के पटरी से उतरने के कारणों को अभी पता लगाया जाना बाकी है.

रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों के संबंधियों को सूचना देने के लिए झांसी, ग्वालियर, बांदा और निजामुद्दीन स्टेशनों पर हेल्पलाइन नंबर चालू किए हैं.

सीएम योगी ने स्वास्थ्य तथा चिकित्सा मंत्री को भेजा मौके पर 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रेन दुर्घटना को गंभीरता से लिया है.उन्होंने प्रदेश के स्वास्थ्य तथा चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह को तत्काल दुर्घटना स्थल पर जाने का निर्देश दिया है.इसके साथ ही मंत्री को वहां पर चिकित्सा के साथ राहत कार्य पर निगरानी रखने का भी निर्देश दिया है.

कई ट्रेनें रद्द

जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन तक चलने वाली 12189 महाकौशल एक्सप्रेस के कल देर रात दुर्घटनाग्रस्त होने से इस मार्ग पर कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है.  उत्तर मध्य रेलवे के मुताबिक 22448 निजामुद्दीन-कुर्ज लिंक एक्सप्रेस झांसी-कुर्ज के बीच रद्द रहेगी. वहीं 12176 ग्वालियर-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस को झांसी-भीमसेन-कानपुर सेंट्रल-इलाहाबाद के रास्ते ले जाया जाएगा और यह ट्रेन झांसी-मानिकपुर-छिवकी मार्ग पर रद्द रहेगी. 54159 झांसी-इलाहाबाद पैसेंजर जेसीओ रद्द कर दी गई है. इसी तरह, 51807 झांसी-बांदा पैसेंजर भी रद्द कर दी गई है. उन्होंने कहा कि कल रवाना हुई 12175 हावड़ा ग्वालियर चंबल एक्सप्रेस का मार्ग बदलकर इलाहाबाद-कानपुर सेंट्रल-भीमसेन-झांसी के रास्ते निकाला गया. 51822 कुर्ज-झांसी लिंक पैसेंजर आज रद्द रहेगी. इसी तरह, 51808 बांदा-झांसी पैसेंजर आज रद्द कर दी गई.

SI News Today

Leave a Reply