Friday, July 26, 2024
featuredदेश

रेप के बाद मां बनी 12 साल की लड़की को छोड़ना पड़ा स्‍कूल

SI News Today

कोलकाता में 12 साल की रेप पीड़िता जिसने हाल ही में एक बच्चे को जन्म दिया है, उसे स्कूल स्टाफ के व्यवहार से परेशान होकर ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेना पड़ा है। यह बच्ची संभवत: पश्चिम बंगाल की सबसे कम उम्र की मां है। उसके परिवारजनों ने आरोप लगाया है कि स्कूल प्रशासन ने बच्ची को मानसिक प्रताड़ना दी है। परिजनों का आरोप है कि स्कूल की हेडमिस्ट्रेस ने न केवल बच्ची को बेइज्जत किया बल्कि स्कूल को बदनाम करने का आरोप भी उस पर लगाया है और स्कूल छोड़ने का दबाव भी बच्ची पर बनाया। हालांकि, स्कूल की हेडमिस्ट्रेस ने इस तरह के आरोपों का खंडन किया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबरों के मुताबिक स्कूल की हेड मिस्ट्रेस ने कहा कि बच्ची के साथ हमारी, पूरे स्कूल स्टाफ और अन्य अभिभावकों की सहानुभूति है। मगर उन्होंने कहा कि बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि रेप पीड़ित बच्ची के साथ पढ़ने वाली दूसरे बच्चे डरे-सहमे रहते हैं। वो लोग नहीं चाहते कि उनके बच्चे पीड़ित बच्ची के साथ पढ़े। हेड मिस्ट्रेज ने यह भी कहा कि स्कूल के शिक्षक भी इस बात से डरे हुए हैं कि कहीं किसी दिन उनके खिलाफ भी यौन शोषण का आरोप न लग जाए। हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि उनका स्कूल सातवीं तक ही है और आज नहीं तो 6 महीने बाद बच्ची को स्कूल छोड़ना ही पड़ेगा। इसलिए बच्ची को अभी ही स्कूल छोड़ने की सलाह दी गई।

इधर, स्कूल की हेड मिस्ट्रेस के रवैये से नाराज बच्ची के दादा ने तुरंत ट्रांसफर सर्टिफिकेट ले लिया। उनका कहना है कि हमारी बच्ची आखिर कब तक बेइज्जती झेलती रहेगी। उन्होंने बताया कि रेपिस्ट तो गिरफ्तार हो गया है मगर अभी भी पांच आरोपी खुला घूम रहे हैं। पुलिस उसे पकड़ने की कोशिश नहीं करती है। उन्होंने कहा कि वो आखिरी सांस तक उन सबके खिलाफ लड़ेंगे। पीड़ित परिवज कहते हैं कि स्कूल में बच्ची से भद्दी-भद्दी बातें पूछी जाती थीं और उसे उल्टा-सीधा कहा जाता था।

पीड़ित बच्ची के पिता अब उसे घर से करीब 15 किलोमीटर दूर एक स्कूल में दाखिला कराने की कोशिश में हैं। इसके लिए राज्य के जल संसाधन मंत्री से स्कूल प्रशासन को एक सिफारिश पत्र भी लिखवाया है। इस बीच परिवार बच्चे के डीएनए रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है ताकि उसके पिता की पहचान की जा सके। बच्ची ने 8 मार्च को एक बच्चे को जन्म दिया था।

SI News Today

Leave a Reply