Friday, May 24, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेशराज्य

सीएम योगी की सुरक्षा जल्द ही एनएसजी कमांडो संभालेंगे: केंद्र सरकार

SI News Today

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को केंद्र सरकार ने ‘जेड प्लस’ सुरक्षा प्रदान की है। इसके तहत उनकी सुरक्षा में अब नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के जवान तैनात होंगे। बहुत जल्द ये गार्ड उनकी सुरक्षा की कमान संभाल लेंगे।

उम्मीद जताई जा रही है कि सीएम की सुरक्षा में पहले के मुख्यमंत्रियों की सुरक्षा से ज्यादा एनएसजी कमांडो तैनात किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को पहले भी ‘जेड प्लस’ सुरक्षा मुहैया रही है। मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सांसद के रूप में भी ‘वाई श्रेणी’ की सुरक्षा प्राप्त रही है। मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद प्रदेश के गृह विभाग ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की और उन्हें ‘जेड प्लस’ सुरक्षा घेरे में लाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को लिखा। जिस पर आदेश हो गए हैं।

इसके अलावा उनकी सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों की संख्या 350 से बढ़ाकर 400 किए जाने की बात है। सूत्रों के अनुसार ‘जेड प्लस’ सुरक्षा के तहत अभी तक उनकी सुरक्षा में पुलिस व पीएसी के जवानों के अलावा प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के कमांडो तैनात हैं। प्रदेश के गृह विभाग की ओर से केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिख कर मौजूदा मुख्यमंत्री की सुरक्षा में भी एनएसजी के जवानों की तैनाती करने का अनुरोध किया गया था।

इस पत्र में बताया गया था कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा में पाया गया कि उन्हें आतंकियों से भी जान का खतरा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार ने मुख्यमंत्री को ‘जेड प्लस’ सुरक्षा देने के निर्णय को औचित्यपूर्ण पाते हुए एनएसजी जवानों की तैनाती करने पर सहमति दे दी है।

SI News Today

Leave a Reply