Sunday, April 21, 2024
featuredदेश

4 महीने की मासूम ने 51 दिनों तक ICU में रहते हुए झेले 6 हार्ट अटैक

SI News Today

मुंबई में एक अलग ही मामला देखने को मिला। एक बच्ची का 12 घंटे तक ऑपरेशन चला और उसे 6 हार्ट अटैक आए लेकिन वह बच गई। डॉक्टर इसे किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि एक व्यक्ति इतने हार्ट अटैक नहीं झेल सकता और यह बच्ची आसानी से 6 हार्ट अटैक को मात देकर जीवित बच गई। इस चार महीने की बच्ची विदिशा को अब डॉक्टर ‘मिरेकल बेबी’ के नाम से पुकार रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार कल्याण निवासी विशाखा और विनोद वाघमाड़े के बेटी विदिशा को हार्ट डिफेक्ट की परेशानी थी। विदिशा की मां विशाखा ने बताया कि जब विदिशा 45 दिनों की थी तो उसने दूध पीने के बाद उल्टी करना शुरु कर दिया था।

विशाखा ने बताया कि हम उसे पास के एक नर्सिंग होम में ले गए। वहां के डॉक्टर ने उसे बी.जे वाडिया अस्पताल ले जाने के लिए कहा। हम उसे वाडिया अस्पताल ले गए जहां पर डॉक्टरों ने हमें बताया कि विदिशा को हार्ट डिफेक्ट की परेशानी है और इसका ऑपरेशन करना होगा। डॉक्टरों ने बताया कि विदिशा के दिल का आकार सामान्य दिल के आकार के मुकाबले अलग था। डॉक्टरों ने उसकी सर्जरी की जो कि करीब 12 घंटे तक चली। सर्जरी के बाद ही विदिशा के दिल ने ठीक तरह से काम करना शुरु किया।

विदिशा के फेफड़े भी काफी कमजोर थे और सर्जरी के बाद भी उसके फेफड़े ठीक तरह से काम नहीं कर रहे थे। डॉक्टरों ने कहा कि सर्जरी के बाद फेफड़े नई तरह से काम नहीं कर पाए क्योंकि वे कमजोर स्वरप पर ही काम करने के आदि हो चुके थे। बच्ची 51 दिनों तक आईसीयू में रही और इस दौरान उसे 6 हार्ट अटैक आए। यह एक बहुत ही अलग मामला था हमारे लिए जहां पर हमने एक छोटी बच्चे को इतने घातक 6 हार्ट अटैक के बाद भी जीवित पाया। बच्ची बहुत ही बहादुर है, हमारे लिए ये एक मिरेकल बेबी है।

SI News Today

Leave a Reply