Tuesday, May 14, 2024
featuredदेश

AICTE कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट के नतीजे घोषित होंगे आज! ऐसे करे चेक…

SI News Today

AICTE CMAT 2018 Result: कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT 2018) के नतीजे गुरुवार को घोषित कर दिए जाएंगे। सभी उम्मीदवार अपने नतीजे ऑनलाइन देख सकेंगे। वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक नतीजों की घोषणा आज यानी 15 फरवरी 2018 को शाम 5 बजे के बाद कर दी जाएगी। नतीजे चेक करने के लिए आपको ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। AICTE ही CMAT परीक्षा का आयोजन कराता है। यह नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जामिनेशन है और मैनेजमेंट प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए इस परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। CMAT 2018 की परीक्षा 20 जनवरी 2018 को हुई थी। बहरहाल, सबसे पहले जानते हैं नतीजे चेक करने का तरीका।

सबसे पहले ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट www.aicte-cmat.in पर लॉगइन करें। नतीजे जारी होने पर आपको ‘रिजल्ट लिंक’ नजर आएगा। उस लिंक पर क्लिक करें। मांगी गई डीटेल्स, जैसे रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दें। सब्मिट पर क्लिक करें। आपके रिजल्ट्स खुल जाएंगे, डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें। CMAT के अंक, AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त सभी इंस्टिट्यूट्स के लिए मान्य हैं। जानकारी के लिए बता दें कि CMAT 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 20 अक्टूबर 2017 से शुरू हुआ था और 25 दिसंबर 2017 तक चला था। परीक्षा 20 जनवरी 2018 को हुई थी और परीक्षार्थियों को ऑब्जेक्शन ट्रैकर की सुविधा 27 जनवरी 2018 शाम 5 बजे तक दी गई थी।

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा वे भी आवेदन कर सकते हैं जिनके ग्रजुएशन कोर्स के फाइनल मार्क्स की घोषणा एडमिशन (CMAT) की शुरुआत होने से पहले होनी है। गौरतलब है AICTE गुरुवार को ही ग्रेजुएट फार्मसी एप्टिट्यूड टेस्ट (GPAT 2018) परीक्षा के नतीजों की भी घोषणा करने जा रहा है। इसके नतीजे भी शाम 5 बजे के बाद वेबसाइट aicte-gpat.in पर उपलब्ध होंगे।

SI News Today

Leave a Reply