Tuesday, April 30, 2024
featuredदेश

मोसुल नरसंहार- शशि थरूर और अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार पर उठाए सवाल! कहा ऐसा…

SI News Today

दिल्‍ली: विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज द्वारा मंगलवार को राज्‍यसभा में मोसुल में मारे गए 39 भारतीयों की मौत होने की दी गई जानकारी पर कांग्रेस नेता शशि थरूर और पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने सवाल उठाया है. दोनों ही नेताओं का आरोप है सरकार ने देश को उनकी मौत की जानकारी देर से दी है. सुषमा स्‍वराज ने राज्‍यसभा में जानकारी दी है कि इराक के मोसुल में लापता हुए 40 भारतीयों में से 39 मारे गए हैं. इनमें से एक व्‍यक्ति हरजीत मसीह मुस्लिम बनकर इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएसआईएस) के चंगुल से निकल भागा था. मारे गए 39 लोगों में से 38 शवों का डीएनए सैंपल मैच हो गया है. इसके साथ ही राज्‍यसभी में मृतकों को श्रद्धांजलि भी दी गई.

अमरिंदर ने कहा- पहले ही देनी चाहिए थी जानकारी
इराक के मोसुल में मारे गए भारतीयों की मौत पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार को घेरा. उन्‍होंने कहा कि हम इसके लिए पहले से ही आशंकित थे. सरकार को इस बारे में पहले ही जानकारी दे देनी चाहिए थी. इसके बारे में तो काफी पहले ही पता चल गया था.

थरूर ने पूछा- सरकार बताए वे कैसे मरे
कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शशि थरूर ने भी मामले पर सरकार पर हमला बोला है. उन्‍होंने कहा कि यह हर भारतीय के लिए दुख की बात है. उन्‍होंने कहा ‘मैं पूछना चाहूंगा कि भारतीयों की मौत की जानकारी देने में सरकार ने देर क्‍यों की. उन्‍हें बताना चाहिए कि उनकी मौत कैसे हुई. सरकार द्वारा इन भारतीयों के परिवारों को भरोसा देना भी गलत था.

पहले किया अपहरण, फिर मारकर दफनाया
सुषमा स्‍वराज के अनुसार इराक में आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ने सभी भारतीयों का पहले अपहरण किया और उसके बाद उन्‍हें मारकर दफना दिया. इन शवों की पहचान के लिए इनके सैंपल पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार भेजे गए थे. सबसे पहले संदीप नाम के लड़के का सैंपल मैच हुआ. मृतकों में से 31 पंजाब, 4 हिमाचल प्रदेश और अन्‍य पश्चिम बंगाल-बिहार के हैं. स्‍वराज ने यह भी कहा कि इनके साथ बांग्‍लादेशियों को भी पकड़ा गया था लेकिन उनको छोड़ दिया गया. जनरल वीके सिंह मृतकों के शवों को लेने के लिए इराक जाएंगे. जिस प्‍लेन में इनको लाया जाएगा, वह सबसे पहले अमृतसर, उसके बाद पटना और कोलकाता जाएगा. सुषमा स्‍वराज ने यह भी बताया कि बच निकले हरजीत मसीह ने इरबिल से फोन किया था. जब हमने पूछा कि तुम कैसे बच निकले तो उसकी बताई बातें हालांकि झूठी साबित हुईं.

SI News Today

Leave a Reply