Thursday, May 16, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

सस्ते में छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बचाएँ, बची बिजली बेच कर करिये कमाई

SI News Today

Save electricity by installing a solar panel on the roof cheaply, by selling electricity left to earn.

      

मोदी सरकार ने छत पर सोलर पावर प्‍लांट लगाकर इनकम करने का एक अच्‍छा मौका दिया है। सरकार ने छत पर लगने वाले सोलर पैनल की बेेंचमार्क कॉस्‍ट घटा दी है। ऐसे में 5kw का सोलर प्‍लांट 50 हजार रुपए तक सस्‍ता हो गया है इसके अलावा सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट पर सब्सिडी भी दे रही जिसका फायदा आप उठाकर अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं।

सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे। यह बिजली न केवल निशुल्क होगी, बल्कि प्रदूषण मुक्त भी होगी।

मिनिस्‍ट्री ऑन न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी (MNRI) ने इसी सप्‍ताह जारी अपने एक आदेश में बेंचमार्क कॉस्‍ट की घोषणा की है। इनके अनुसार –

कैपेसिटीबेंचमार्क कॉस्‍ट (2017-18)बेंचमार्क कॉस्‍ट (2018-19)
1 kw  से 10kw तक70 हजार रुपए प्रति kw60 हजार रुपए प्रति kw
10 से 100kw तक65 हजार रुपए प्रति kw55 हजार रुपए प्रति kw
100 से 500kw तक60 हजार रुपए प्रति kw53 हजार प्रति kw

 

केंद्र सरकार द्वारा हर साल सोलर पावर प्‍लांट की बेंचमार्क कॉस्‍ट की घोषणा की जाती है। यह बेंचमार्क कॉस्‍ट अधिकतम होती है, इससे अधिक कीमत पर कोई भी ट्रेडर या इंडस्‍ट्री द्वारा सोलर पैनल की की बिक्री नहीं की जा सकती। यह बेंचमार्क कॉस्‍ट ग्रिड कनेक्‍टेड रूफटॉप सोलर पावर प्‍लांट की है। ग्रिड कनेक्‍टेड रूफटॉप सोलर प्‍लांट ऐसे प्लांट होते हैं, जिनके माध्‍यम से ही ग्रिड में बिजली सप्‍लाई करके बेची जाती है।

छत पर बनी सोलर एनर्जी को बेचने के लिए एरिया की बिजली वितरण कंपनी (डिस्‍कॉम्‍स) से संपर्क करना पड़ेगा। इसके लिए आपको पावर परचेज एग्रीमेंट करना पड़ेगा। इसके बाद कंपनी घर पर मीटर लगा देगी, इस मीटर में छत में लगे सोलर प्‍लांट से कितनी बिजली ग्रिड में सप्‍लाई की गई, उसका रिकॉर्ड दर्ज होगा। इसके हर राज्‍य में अलग-अलग रेट हैं, जो 5 से लेकर 8 रुपए प्रति यूनिट हैं। हर माह बिजली कंपनी आपके मीटर में रिकॉर्ड यूनिट के आधार पर आपको पेमेंट करेगी। अगर आप 1100 यूनिट सालाना सोलर पावर जनरेट करते हैं तो आपको दिल्‍ली सरकार जनरेशन बेस्‍ड इन्‍सेंटिव भी ले सकते हैं। दिल्‍ली सरकार आपको 2 रुपए प्रति यूनिट इन्‍सेंटिव देती है।

सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए यदि आपके पास एकमुश्‍त पैसा नहीं है तो आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं। वित्‍त मंत्रालय के निर्देश पर बैंक घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सस्‍ती ब्‍याज दर पर लोन उपलब्‍ध कराते हैं। सरकार द्वारा रेसिडेंशियल सेक्‍टर को 30 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। यानी कि अगर आप किसी कंपनी से बेंचमार्क कॉस्‍ट के हिसाब से 5 किलोवाट का सोलर प्‍लांट लगवाते हैं तो आपको 3 लाख रुपए पर 90 हजार रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी। ऐसे में कुल इफेक्‍टि‍व लागत 2.10 लाख रुपए होगी।

 

SI News Today

Leave a Reply