Tuesday, March 26, 2024
featuredदेशरोजगार

शिक्षक बनने का मौका, CBSE CTET 2018 के लिए आवेदन शुरू

SI News Today

Start of application for CBSE CTET 2018, opportunity to become a teacher.

#opportunity #CBSE #CTET #CTET2018 #teacher #CTETExam #CentralGovtJos #Application #TeachingJob 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी – CTET 2018 ) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CBSE) CTET के लिए आवेदन कर सकते है . बोर्ड ने 1 August से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है . ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://ctet.nic.in इन पर लिंक एक्टिवेट कर दिया गया गया है .इस बार यह परीक्षा पूरे देश के लगभग 92 शहरों में आयोजित की जाएगी ये परीक्षा 200 भाषाओँ में होगी. .ऑनलाइन आवेदन व विस्तृत जानकारी के लिए www.ctet.nic.in पर लॉग इन किया जा सकता है। सूचना की पूरी जानकारी उम्मीदवार सूचना बोलोटीन से प्राप्त कर सकते है जिसके लिए वो CBSE की Website पर जाकर सूचना बुलेटिन को डाउनलोड कर सकते है, जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियां शामिल हैं. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सूचना बोलोटीन को अच्छे से पढ़ ले .

उम्मीदवारों को केवल CTET वेबसाइट https://ctet.nic.in/ctetapp/online/Instruction.aspx के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पहले आवेदन 22 जून से शुरू होने थे किसी कारण से इन आवेदनों पर रोक लगा दी गई थी . बाद में यह प्रक्रिया दोबारा से प्रारम्भ की गई है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। 30 अगस्त को शाम साढ़े 3 बजे फीस भुगतान किया जा सकता है।
परीक्षा की तिथि 16 निर्धारित की गई है जिसका एडमिट कार्ड सितंबर माह के प्रथम सप्ताह से आने प्रारम्भ हो जायेगे . परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे प्रथम पत्र उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 के बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक है और द्वितीय प्रश्न पत्र उनके लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक है .
फीस-:
General / OBC:

Rs. 600/- Paper I or Paper II

Rs. 1000/- for Both Paper

SC / ST / PH:

Rs. 300/- Paper I or Paper II

Rs. 500/- for Both Paper

योग्यताये-: कक्षा 1 से 5 तक के उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके बराबर) कम से कम 50% अंकों के साथ और प्राथमिक शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा या एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियम, 2002 के अनुसार, प्राथमिक माध्यमिक में 2 साल के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या कम से कम 45% अंक के साथ या 50% अंकों के साथ और 4 साल के प्राथमिक शिक्षा स्नातक (बीईएल.एड) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण हो .या फिर उम्मीदवार को स्नातक स्तर और प्राथमिक शिक्षा में दो साल के डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए .

कक्षा 6 से 8 तक के उम्मीदवारों के लिए प्राथमिक शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा (जो भी नाम ज्ञात है) के स्नातक स्तर पर उत्तीर्ण या कम से कम 50% अंक के साथ स्नातक और शिक्षा में 1 वर्षीय बैचलर (बीएड) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके बराबर) कम से कम 50% अंकों के साथ और प्राथमिक शिक्षा में B.Ed. होना चाहिए .

SI News Today

Leave a Reply