Thursday, May 16, 2024
featuredदेशस्पेशल स्टोरी

सत्य हो रही है रावण के द्वारा स्त्रियों के बारे में कहीं ये 3 बातें

SI News Today

This is the truth about these 3 things about women by Ravana.

रावण राक्षस कुल में उत्पान जरूर हुआ था मगर था प्रकांड विद्वान। उन्होंने अपने समय में कई ऐसी बातें कहीं है जो आज भी सत्य हो रही हैं। रावण हर बात का प्रकांड पंडित हुआ करता था लेकिन ये तीन गलतियाँ करके वो मृत्युशय्या तक पहुँच गया।राक्षस कर्म की वजह से उनका विवेक क्षीण हो गया था जिस कारण माता सीता का हरण करने के बाद श्री राम से युद्ध करते हुए मृत्यु प्राप्त हुयी। मगर मरते वक़्त उन्होंने जो बातें कहीं वो कही न कहीं सत्य जरूर हो रही है।

आइये जानते है वो स्त्रियों को लेकर कौन सी 3 बात कह गए जो आज सत्य हो रही है-

1. रावण ने स्त्रियों के बारे में पहली बात यह बताई थी कि स्त्रियां अपनी किसी भी बात से बहुत ही शीघ्र पलट जाएँगी और वे कभी भी सत्य नहीं बोल सकती हैं, इसी वजह से स्त्रियों के ऊपर काफी सोच विचार करके ही भरोसा करना चाहिए। स्त्रियां इधर की बात उधर अधिक करती है इस तरह से स्त्रियां लोगों के बीच वाद विवाद भी करवा सकती हैं। आप खुद ही अपने दैनिक जीवन में इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि रावण द्वारा कही गई यह बात कितनी सत्य है या असत्य।

2. रावण ने जो दूसरी बात यह बताई थी वो ये थी कि स्त्रियां एक दूसरे की बुराई करती है। अगर स्त्रियों को कोई भी गोपनीय बात का पता चल जाए तो यह उसे पचा नहीं पाती हैं और उस बात को सभी जगह आग की तरह फैला देती हैं। इसी वजह से कभी भी स्त्रियों को अपनी गुप्त बातें नहीं बतानी चाहिए। अगर ऐसा किया जाए तो स्त्रियां हमारे विनाश का कारण बन सकती है। ऐसा महाभारत काल में भी वर्णन आता है कि जब माता कुंती ने कारण का भेद खोला तो युधिष्ठिर ने स्त्री जाति को श्राप दे दिया था कि वो अपने मन में कभी कोई बात छुपा नहीं पाएंगी।

3. रावण ने जो तीसरी बात यह बताई थी कि स्त्रियां बहुत मतलबी होती है और यह अपना मतलब निकालने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है, चाहे किसी को धोखा ही क्यूँ न देना पड़े या किसी को अपनाना पड़े। बहुत से लोग ऐसे हैं जो रावण की इस बात का समर्थन करते हैं और बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो रावण की इस बात को झूठ समझते हैं। मगर सोचिये जब आपको नीचा दिखाना हो तो आपकी गर्लफ्रेंड या पत्नी इतना नीचे तक गिर जाती है किसी के साथ बिस्तर पर भी सो सकती हैं।

अब आप ही अपने जीवन में इस बात को तय कीजिए कि स्त्रियों के बारे में बताई गई यह बातें सच्ची है या झूठी है।

 

SI News Today

Leave a Reply