Tuesday, April 30, 2024
featuredजम्मू कश्मीरदेशस्पेशल स्टोरी

विस्थापन के बाद 29 साल में यह पहला अवसर, हजारों कश्मीरी पंडितों ने मंदिरों में एकत्र होकर घाटी में शांति के लिए प्रार्थना की

SI News Today

This was the first time in 29 years after the displacement, thousands of Kashmiri Pandits gathered in temples and prayed for peace in the valley.

      

जम्मू कश्मीर।

आतंकवाद के चलते कश्मीरी पंडितों का विस्थापन शुरू होने के बाद पिछले 29 साल में यह पहला अवसर है , जब सभी पांच प्राचीन मंदिरों में अपनी जान के खतरे की परवाह नहीं करते हुए कश्मीरी पंडितों ने दक्षिण कश्मीर स्थित तुलमुला (गंदेरबल जिला) में माता खीर भवानी , मंजगाम में देवी रागनीय भगवती , अनंतनाग में रागनीय भगवती लोक्तिपुर, कुपवाड़ा के टिक्कर में रागनीय माता और कुलगाम जिला के देवसर में देवी त्रिपुर सुंदरी के प्राचीन मंदिरों में वैष्णव देवियों का जन्मोत्सव मनाने के लिए बड़े स्तर पर हवन , सामुदायिक रसोई और प्रार्थना सभाएं कीं। स्थानीय मुसलमानों ने इस अवसर पर आगे बढ़ कर श्रद्धालुओं को बधाई दी। इस साल कश्मीर घाटी में अलग – अलग मुठभेड़ के दौरान 53 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं और दो दर्जन नागरिक तथा सुरक्षाकर्मियों की जानें गई हैं।

प्रसिद्ध अहरबल जलप्रपात के पास स्थित मंजगाम के मंदिर में 2300 कश्मीरी पंडित पहुंचे , जबकि 2500 श्रद्धालु कुलगाम में देवसर के त्रिपुर मंदिर पहुंचे. मंजगाम मंदिर कश्मीरी के सुदूर दक्षिणी हिस्से में स्थित है। 1990 में आतंकवादियों के एक बम विस्फोट करने के बाद यह मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया था जिसके बाद इसका पुनर्निर्माण कराया गया। कुपवाड़ा के टिक्कर में 1500 से अधिक श्रद्धालु यज्ञ में शामिल हुए और कश्मीर में शांति और हालात सामान्य होने की दुआएं मांगी।

SI News Today

Leave a Reply