Sunday, April 28, 2024
featuredदिल्ली

अन्नपूर्णा मिश्र: सिर्फ सच का एजंट है मेरा बेटा

SI News Today

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ दिल्ली के पूर्व जल मंत्री कपिल मिश्र का अनशन शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। अनशन स्थल पर उनसे मिलने आर्इं उनकी मां अन्नपूर्णा मिश्र ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिख कर कहा है कि वे उनके बेटे के सवालों का जवाब दें। उनका बेटा किसी का एजंट नहीं, सिर्फ सच का एजंट है। इस बीच तबीयत बिगड़ने पर मिश्र के स्वास्थ्य की जांच करने आए डॉक्टरों के दल ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत बताई, लेकिन वे अभी भी डॉक्टरों की सलाह मानने को तैयार नही हैं। कपिल का कहना है कि जब तक उनके सवालों के जबाव नहीं मिल जाते वे अनशन नहीं तोड़ेंगे। मिश्र शुक्रवार सुबह थोड़ी देर के लिए राजघाट स्थित बापू की समाधि पर भी गए, जहां वे भावुक हो कर रो पड़े। साथ ही कपिल ने एलान किया कि वे रविवार को एक और बड़ा खुलासा करेंगे।

पिछले बुधवार से बेमियादी अनशन पर बैठे मिश्र मांग कर रहे हैं कि आप अपने पांच नेताओं के विदेश दौरों की जानकारी दे। आप ने इसके उलट उन पर भाजपा की भाषा बोलने और उसका एजंट होने का आरोप लगाया है। आप नेताओं ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी के साथ मिश्र की एक तस्वीर जारी करते हुए ट्वीट किया है कि वे भाजपा के एजेंट हैं। दरअसल आप नेताओं ने जो तस्वीर ट्वीट की है,उसमें दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी और मिश्र एक साथ दिख रहे हैं। इस आरोप का खंडन करने के बजाए कपिल ने इसी कड़ी की कुछ और तस्वीरें जारी करते हुए कहा, ‘ये तस्वीरें कुमार विश्वास के पिता के जन्मदिन पर हुए समारोह की हैं, जिसमें आप के कई नेता शरीक हैं, केजरीवाल भी। अगर मैं वहां साजिश करने गया था तो उस साजिश के मुख्य कर्ता धर्ता अरविंद हुए।’ कपिल ने यह भी कहा है कि आप के वही लोग यह ट्वीट कर गलत आरोप लगा रहे हैं जो अरविंद के करीबी हैं। उन्होंने दावा किया कि उन पर हमला करने वाला भाजपा कार्यकर्ता नहीं बल्कि आप का है और सत्येंद्र जैन का जानने वाला व मोहल्ला क्लीनिक से जुड़ा व्यक्ति है।

शुक्रवार सुबह मिश्र की तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उनकी जांच करने वाले अरुणा आसफ अली अस्पताल के डॉक्टरों के दल में शामिल डॉ जावेद सलाम ने कहा कि मिश्र के रक्त शर्करा का स्तर 81 एमजी-डीएल तक गिर गया है और उन्हें तुरंत ग्लूकोज (सैलाइन वाटर) चढ़ाए जाने की जरूरत है। उनके क्तचाप पर भी असर पड़ा है और तेज धूप व गर्मी के कारण उनके शरीर में नमक की मात्रा काफी कम हो गई है। पानी व नमक कम होने से वह निर्जलीकरण (डिहाइडेÑशन) की तरफ जा रहे हैं। इसलिए हमने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी है। हालांकि मिश्र ने भर्ती होने से इनकार कर दिया है। इस दौरान कपिल की पत्नी भी अनशन स्थल पर मौजूद थीं। इसके बाद कपिल राजघाट पहुंचे और वहां भावुक होकर रो पड़े। उन्होंने कहा कि वे शनिवार को हनुमान मंदिर जाएंगे। इसके बाद रविवार को एक और बड़ा खुलासा करेंगे और सोमवार को टैंकर घोटाले के मामले में बयान दर्ज कराने एसीबी जाएंगे। उन्होंने दोहराया कि केजरीवाल जब तक मंत्रियों के विदेश दौैरे का ब्योरा नहीं दे देते, वे अनशन नहीं तोड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि केजरीवाल को सब पता होता है कि कौन कहां किस मकसद से जा रहा है।

इससे पहले सुबह मिश्र की मां अन्नपूर्णा मिश्र ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखकर उनके बेटे के बारे में झूठ फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने ही उन्हें मजबूर किया कि वे कपिल को राजनीति में आने के लिए मनाएं। हालांकि कपिल इसके लिए तैयार नहीं थे। अन्नपूर्णा ने लिखा है, ‘कपिल तो आंदोलन ही करना चाहता था राजनीति नहीं, तो आप मेरे पास आए कि हमें कपिल की जरूरत है। आप ने तो मोहल्ला सभा में मेरे काम की सराहना भी की थी।’ उन्होंने दावा किया कि 2007 में पहली बार मोहल्ला सभा उन्होंने ही लगाई थी जिसमें केजरीवाल भी आए थे। उसके बाद उन्होंने आप में कपिल की सक्रियता की सराहना की थी और आज उस पर भाजपा का एजंट होने का आरोप लगा रहे हैं। उनक ी मां ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि मेरे बेटे ने छोटी सी जानकारी मांगी है उसे दे दीजिए।

SI News Today

Leave a Reply