Friday, April 26, 2024
featuredमध्यप्रदेश

डेढ़ किलोमीटर की पटरी चोरी कर पाकिस्तान फरार हुआ सरगना, जानिए मामला…

SI News Today

मध्य प्रदेश से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां पर डेढ़ किलोमीटर की पटरी चोरी हो गई है. इस घटना के बाद रेलवे के अधिकारी भी सकते में आ गए हैं. वहीं सुरक्षा एजेंसियों के भी होश उड़ गए हैं. आशंका जताई जा रही है कि इस चोरी को अंजाम देने वाले चोर गिरोह का सरगना पाकिस्तान फरार हो गया है. चोरी के साथ पाकिस्तान का ये कनेक्शन सुरक्षा एजेंसी के लिए चिंता का विषय बन गया है. वहीं रेलवे से लेकर पुलिस तक ये नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर चोरी हुई पटरियों का कोई किस तरह इस्तेमाल करेगा.

चोरी हुई पटरियों का 100 टन है वजन
खबर के मुताबिक, एमपी के कटनी और देवास रेलवे स्टेशन के बीच की पटरियों में से 1.6 किलोमीटर की पटरी चोरी कर ली गई है. इन पटरियों का वजन करीब 100 टन है. ये वजन 100 कॉम्पेक्ट सिडान कार के बराबर है.

चोरी के बारे में पता चलने पर रेलवे और पुलिस को इस बात की हैरानी है कि आखिर इस भारी चोरी को कैसे अंजाम दिया गया. वहीं इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि आखिर चोरी की गई स्टील की पटरियों का कोई क्या करेगा.

स्टील को गलाना और उससे कुछ बनाना है काफी महंगा
जानकारों की मानें तो पटरियों की स्टील को गलाकर उससे कुछ बनाना काफी महंगा है. इस कीमत में नया स्टील खरीदा जा सकता है. वहीं आम चोरों के पास न तो ऐसे साधन और न ही इतनी राशि होती है कि वे स्टील को गलाने व उससे कुछ बनाने का काम कर सकें.

पाकिस्तान भागा सरगना
इस बीच ये भी आशंका जताई जा रही है कि चोरी को अंजाम देने वाले गिरोह का सरगना शमीम कबाड़ी पाकिस्तान भाग गया है. ये भी माना जा रहा है कि शमीम ने किसी अन्य कबाड़ी को स्टील की पटरियां बेच दी हों. लेकिन इन्हें बेचना व खरीदना भी आसान नहीं है.

मामले में आरपीएफ ने सागर और जबलपुर से आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने बताया कि चोरी हुई पटरियों में से 60 फीसदी की रिकवरी हो गई है. वहीं मास्टमाइंड को पकड़ने के लिए इंटरपोल की भी मदद ली जा रही है. सरगना का पाकिस्तानी कनेक्शन सुरक्षा एजेंसियों के लिए भी चिंता का विषय बन गया है.

SI News Today

Leave a Reply