Saturday, April 13, 2024
featuredलखनऊ

अखिलेश के ड्रीम प्रोजक्ट्स के भुगतान पर योगी ने लगाई रोक

SI News Today

लखनऊ.एक्स सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट जय प्रकाश नारायण अन्तरराष्ट्रीय केन्द्र, जनेश्वर मिश्र पार्क, चक गंजरिया सिटी तथा पुराने लखनऊ के सुन्दीकरण योजना के कामों के भुगतान पर रोक लगा दी गयी है। मार्च में भाजपा सरकार बनने के बाद से इन परियोजनाओं के कामों के लिए किसी भी कम्पनी को भुगतान नहीं किया गया है। भुगतान न होने से इन परियोजनाओं के बचे काम प्रभावित हो रहे हैं।

जांच टीम ने शासन को भेजी रिपोर्ट
– बता दें, बीजेपी सरकार बनने के बाद से ही पूर्व सीएम अखि‍लेश के कराए गए कई कामों की जांच हो रही है। इसी कड़ी में इन परियोजनाओं के संबंध में कमिश्नर ने जांच कराकर रिपोर्ट शासन को भेज दी है। कहा जा रहा है कि अब इन परियोजनाओं में जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई के बाद ही भुगतान होगा।

– मुख्यमंत्री के निर्देश पर कमिश्नर अनिल गर्ग ने कई विभागों के इंजीनियरों की टीम गठित की थी। इन इंजीनियरों ने जय प्राकश नारायण अन्तरराष्ट्रीय केन्द्र, जनेश्वर मिश्र पार्क तथा पुराने लखनऊ के विकास कार्यों की जांच की।

– जांच पूरी कर कमेटी ने कमिश्नर को पिछले महीने ही अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। कमिश्नर ने इस रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास भेज दी थी। तब से यह रिपोर्ट शासन में लम्बित है।
बकाया राशि नहीं हुई जारी

– गोमती नगर स्थित निर्माणाधीन जय प्रकाश नारायण अन्तरराष्ट्रीय केन्द्र के निर्माण पर कुल 864 करोड़ के खर्च का प्रस्ताव था। इसमें से करीब 600 करोड़ रुपए खर्च हो चुका है और इसका भुगतान भी हो चुका है। करीब 250 करोड़ रुपए का भुगतान बचा है।

– इसी तरह जनेश्वर मिश्र पार्क में निर्माण पर भी करीब 350 करोड़ रुपए खर्च हुआ है। इसमें करीब 80 करोड़ का भुगतान अभी नहीं हुआ है। शासन ने इसे भी रोक दिया है।

परियोजनाओं का काम ठप
– मार्च में तत्कालीन प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त ने भुगतान पर रोक लगायी थी लेकिन कुछ दिनों बाद उन्होंने रोक हटा ली थी। रोक हटने के बाद भी एलडीए ने इन परियोजनाओं में किसी ठेकेदार व कम्पनी को भुगतान नहीं किया।

– पता चला है कि शासन ने इन परियोजनाओं के निर्माण पर खर्च रकम के भुगतान पर दोबारा रोक लगायी है। भुगतान रुकने की वजह से इन परियोजनाओं का काम लगभग बंद हो गया है।

SI News Today

Leave a Reply