Thursday, February 22, 2024
featuredलखनऊ

इस सीजन लीजिए योगी आम का आनंद, कलीमुल्लाह के बगीचे की खास पेशकश

SI News Today

आम के शौकीनों के लिए इस सीजन लखनऊ के प्रसिद्ध आम किसान हाजी कलीमुल्लाह एक बेहतरीन तोहफ़ा लेकर आए हैं। कलीमुल्लाह के बगान में इस बार आम की एक नयी किस्म तैयार हुई है। इस आम को उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नाम पर रखा है। उन्होंने इस आम को योगी नाम दिया है। तीन साल पहले हाजी कलीमुल्लाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर एक आम तैयार किया था। 74 साल के पद्म श्री हाजी कलीमुल्लाह आम की इस किस्म को लेकर काफी उत्सुक है। खास बात ये है कि कलीमुल्लाह ने आम की इस वैरायटी को खुद विकसित नहीं किया है, बल्कि आम की ये नयी फसल उनके बगीचे में खुद बखुद पैदा हो गयी है। कलीमुल्लाह का कहना है कि संभावना ये हैं कि ये आम करेला और दशहरी के संकर से पैदा हुई है।

कलीमुल्लाह ने कहा कि योगी आम पतला, लंबा और दिखने में बेहद सुंदर है, अगर आप इसे एक बार देखेंगे तो बिना तारीफ किये नहीं रह सकेंगे। लेकिन ये नस्ल किन आमों आमों के क्रॉस ब्रीडिंग से पैदा हुई है, इस बात की सही जानकारी उन्हें भी नहीं है। अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक कुछ लोग मेरे बगीचे में घुमने जाए और उन्होंने अलग तरीके से दिखने वाली इन आमों के बारे में पूछा, तो मैने कहा कि हो सकता है ये आम प्राकृतिक रुप से पैदा हुए हैं, उन्होंने आम की इस किस्म को योगी रखने को कहा, तो मैने इसका नाम योगी आम रख दिया।

अभी उन्हें इस आम के स्वाद और खुशबू का पता नहीं चल पाया है। हालांकि उन्होंने बताया कि दशहरी का संकर होने की वजह से इस आम का स्वाद निश्चित रुप से अच्छा होगा, उन्होंने कहा कि इस आम को पकने में अभी महीने भर का वक्त लगेगा। इस बीच कलीमुल्लाह के बगीचे में मोदी मैंगो का जलवा कायम है, और इस बार भी कई मोदी मैंगो पेड़ पर लगे हैं। कलीमुल्लाह के मुताबिक स्वाद और आकार में मोदी आम बेमिसाल है। बता दें कि मोदी आम कोलकाता के हुस्न-ए-आरा और लखनऊ के दशहरी आम के क्रॉस ब्रिडिंग से बना है।

SI News Today

Leave a Reply