Thursday, May 16, 2024
featuredलखनऊ

स्थानांतरण किए जाने और प्रोन्नति न होने सहित कई मांगों को लेकर पासपोर्ट कर

SI News Today

लखनऊ: स्थानांतरण किए जाने और प्रोन्नति न होने सहित कई मांगों को लेकर पासपोर्ट कर्मचारियों ने सोमवार को हड़ताल कर दी। इसके चलते लखनऊ में 1100 जबकि पूरे प्रदेश में पांच हजार से अधिक पासपोर्ट बनाने का काम नहीं हो सका। पासपोर्ट सेवा केंद्रों पर आवेदकों की लंबी लाइन लगी रही। अब सोमवार के आवेदकों को अब नए सिरे से एपाइंटमेंट लेना होगा। विदेश मंत्रालय के हरकत में आने के बाद साढ़े तीन घंटे बाद मांगों को पूरा करने का आश्वासन मिलने पर हड़ताल समाप्त कर दी गई।

पासपोर्ट बनाने का अपाइंटमेंट लेकर आवेदक जैसे ही सोमवार सुबह रतन स्क्वायर और गोमतीनगर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचे, यहां पासपोर्ट कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी। इसके चलते पासपोर्ट सेवा केंद्र में दस्तावेजों के वेरिफिकेशन का काम बंद हो गया। जबकि पासपोर्ट कार्यालय में भी पासपोर्ट की छपाई, पुलिस वैरिफिकेशन को अपलोड करने और पिछले दो दिनों में जमा हुए आवेदनों की वेरिफिकेशन कराने की प्रक्रिया बंद कर दी गई। दोपहर एक बजे विदेश मंत्रालय में अफरातफरी मच गयी।

आनन-फानन में आल इंडिया पासपोर्ट स्टाफ एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बैठक की। जिसके बाद कुछ लंबित मांगों को पूरा करने के आश्वासन मिलने पर हड़ताल दोपहर करीब सवा एक बजे वापस ले ली गई। जिसके बाद पासपोर्ट विभाग के कर्मचारी काम पर लौट आए। पासपोर्ट विभाग का दावा है कि देर शाम तक हड़ताल से प्रभावित कार्यो को पूरा कर लिया गया।

आवेदकों ने किया हंगामा
पासपोर्ट बनाने के लिए सुबह से पहुंचे आवेदकों ने काम न होता देख हंगामा कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह लोगों को शांत कराया।

SI News Today

Leave a Reply