Friday, April 12, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

जल्द ही 4जी पर तीन गुना तेज डेटा स्पीड देने की तैयारी में एयरटेल, जानिए

SI News Today

मोबाइल कंपनी भारती एयरटेल जल्द ही अपने 4-जी इंटरनेट सेवा के ग्राहकों को 30-35 एमबीपीएस की स्पीड वाला इंटरनेट देने वाली है। खबर के अनुसार एयरटेल जो स्पीड देने की तैयारी कर रहा है वो आम 4-जी सेवा से तीन गुना ज्यादा तेज रफ्तार होगी। रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल भारत के चुनिंदा शहरों में मैसिव मीमो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ग्राहकों को पहले से तीन गुना तेज इंटरनेट देगा। रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल बेंगलुरु, मानेसर और चंडीगढ़ में इसका प्रायोगिक परीक्षण कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ये तकनीक ग्राहकों को उपलब्ध होगी। विशेषज्ञों के अनुसार एयरटेल का नया 4-जी पुराने 4-जी से बेहतर होगा और ये 5-जी से पहले की जेनेरेशन की तकनीक है।

रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल दिसंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच ये टेक्नोलॉजी बाजार में ला सकता है। माना जा रहा है कि इंटरनेट बाजार रिलायंस जियो से मिल रही कड़ी टक्कर को देखते हुए भारती एयरटेल ये कदम उठा रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया से एक एयरटेल अधिकारी ने बताया कि आने वाले तीन महीनों में पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चार मेट्रो शहरों में मैसिव मीमो टेक्नोलॉजी उपलब्ध हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल इस नई तकनीक के लिए हुवाई और जेडटीई जैसी कंपनियों से उपकरण इत्यादि लेकर लगवा रही है। माना जा रहा है कि एयरटेल एक महीने में इसके लिए जरूरी तैयारियां कर लेगी। रिपोर्ट के अनुसार प्री-5-जी तकनीक की लॉन्चिंग एयरटेल एक बड़े कार्यक्रम में कर सकता है। हालांकि एयरटेल, हुवाई और जेडटीई ने टाइम्स ऑफ इंडिया के इस बाबत पूछे सवालों का कोई जवाब नहीं दिया।

मैसिव मीमो तकनीक में इंटनेट बेस स्टेशन की क्षमता पांच से सात गुना बढ़ जाती है। ये तकनीकी इंटरनेट संचार में आने वाली बाधाओं को नियंत्रित करके उसे बेहतर बना देती है जिससे ग्राहकों के मोबाइल फोन और अन्य यंत्रों तक तेज इंटरनेट उपलब्ध होता है। रिपोर्ट के अनुसार इस तकनीक से ग्राहकों को औसतन 30-35 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड मिल सकती है। ये स्पीड 50 एमबीपीएस तक जा सकती है। अभी ज्यादातर मोबाइल कंपनियां चार से 16 एमबीपीएस तक इंटरनेट स्पीड देने का दावा करती हैं।

SI News Today

Leave a Reply