Thursday, June 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

100 गुना फास्ट इंटरनेट देगा यह नया वाई-फाई सिस्टम

SI News Today

वैज्ञानिकों ने ऐसी इन्फ्रारेड किरणें डिवेलप की हैं जो मौजूदा वाई-फाई नेटवर्क से 100 गुना फास्ट वायरलेस इंटरनेट दे सकती हैं। ये इन्फ्रारेड रेज़ नुकसानदेह भी नहीं हैं औप मौजूदा वाई-फाई नेटवर्क की तुलना में ज्यादा डिवाइसेज इनसे कनेक्ट किए जा सकते हैं।

वाई-फाई अगर स्लो हो तो बहुत खीझ होती है। दरअसल बहुत सारे डिवाइसेज जब किसी वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ते हैं तो वह स्लो हो जाता है। मगर रिसर्चर्स का कहना है कि नए सिस्टम में कंजेशन नहीं बढ़ता।

नीदरलैंड्स में इंडोफेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के रिसर्चर्स ने जो नया वायरलेस नेटवर्क डिवेलप किया है, उसकी कैपेसिटी बहुत ज्यादा है। यह 40 गीगाबिट्स प्रति सेकंड की स्पीड देता है। इसमें नेटवर्क कंजेशन इसलिए नहीं होता क्योंकि हर डिवाइस को अलग किरण से कनेक्टिविटी मिल रही होती है।

रिसर्चर्स का कहना है कि नया सिस्टम काफी सिंपल है और सेटअप करने में भी आसान है। वायरलेस डेटा सेंट्रल लाइट ऐंटेनाज़ से आता है। इसमें ऐंटेनाज़ वाले सिस्टम को छत पर लगाया जा सकता है, जहां से आसानी से इन्फ्रारेड रेज़ को डिवाइस की तरफ डायरेक्ट किया जा सकता है।

अगर आप मूव कर रहे हैं और एक ऐंटेना की पहुंच से बाहर चले जाते हैं तो दूसरा ऐंटेना अपने आप आपके डिवाइस से कनेक्ट कर लेगा। यह नेटवर्क अपने आप सभी वायरलेस डिवाइसेज की लोकेशन को ट्रैक कर लेता है। डिवाइस से भेजे जाने वाले रेडियो सिग्नल्स को ट्रैक करके यह काम किया जाता है।

जिस वेवलेंग्थ की इन्फ्रारेड रेज़ इस सिस्टम में इस्तेमाल की जा रही हैं, वे रेटिना नहीं पहुंच सकतीं। ऐसे में आंखों के लिए यह सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित है।

SI News Today

Leave a Reply