Saturday, May 18, 2024
featuredदुनिया

इराक में हवाई हमलों में मारा गया ISIS का नंबर-2 आतंकी

SI News Today

दुनिया के सबसे खूंखार माने जाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस के डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली के मारे जाने की खबरें हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पश्चिमी इराक में हुए हवाई हमलों में आईएस का डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली ढेर हो गया.

आईएस के डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली को अबू याहया के नाम से भी जाना जाता था. अबू याहया आईएस के वॉर मिनिस्टर की जिम्मेदारी निभाता था. इराक के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक, हाल ही में सीरिया में एयरफोर्स ने कई हवाई हमले किए थे.

इन हमलों में सीरिया की सीमा स्थित अल-कइम इलाके में अबू याहया की मौत हो गई. हालांकि अमेरिका के नेतृत्व वाले आईएस विरोधी गठबंधन ने अबू याहया के मारे जाने की पुष्टि नहीं की है. मिली जानकारी के अनुसार, अल-जुमाइली को आईएस की आतंरिक सुरक्षा यूनिट की जिम्मेदारी दी गई थी.

बताते चलें कि आईएस की यही यूनिट संगठन के खूंखार विचारों से इत्तेफाक नहीं रखने वाले लोगों की सरेआम हत्या, उन्हें पीटने और बलात्कार जैसे संगीन अपराधों को अंजाम देती है. आतंरिक सुरक्षा यूनिट सीधे संगठन के सरगना अबू बकर अल-बगदादी को रिपोर्ट करती है.

मारे गए आईएस के डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली के बारे में कहा जाता है कि वह 2003 में आतंकी संगठनों से जुड़ने से पहले सद्दाम हुसैन के शासन में इराकी सेना में बतौर इंटेलीजेंस अफसर काम करता था. गौरतलब है कि इराकी सुरक्षा बल अन्य देशों की मदद से आईएस का खात्मा करने के लिए लगातार जंग छेड़े हुए हैं. आईएस के कब्जे वाले मोसुल शहर पर लगातार हमले किए जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि इन्हीं हमलों में आईएस का डिप्टी कमांडर जुमाइली मारा गया.

SI News Today

Leave a Reply