Wednesday, February 21, 2024
featuredदुनिया

चीन ने तैयार किया स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर जिससे हो सकेगी सैनिको की जासूसी

SI News Today

चीन की सेना ने अपने सैनिकों की जासूसी के लिए स्मार्टफोन निगरानी सॉफ्टवेयर तैयार किया है. इसके जरिए किसी सैनिक द्वारा संवेदनशील सूचना लीक करने या ब्लैकआउट के दौरान मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर अधिकारियों को अलर्ट मिल जाएगा.

चीन की सेना के आधिकारिक समाचार पत्र पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) डेली में रविवार को प्रकाशित खबर में कहा गया है कि पीएलए रॉकेट (मिसाइल) फोर्स ने सेना में स्मार्टफोन इस्तेमाल के बेहतर नियमन के लिए एक मोबाइल फोन सुरक्षा प्लेटफॉर्म पेश किया है.

समाचार पत्र ने कहा कि साफ्टवेयर के जरिये विशिष्ट वेबसाइट तक पहुंच और निर्धारित समय पर बातचीत पर पाबंदी पर लगाई जा सकती है. खबर के अनुसार इंटरनेट इस्तेमाल का उल्लंघन पकड़ने पर प्लेटफॉर्म स्वत: ही अधिकारियों को अलर्ट कर देगा. सॉफ्टवेयर अभी परीक्षण के चरण में है.

पीएलए डेली के मुताबिक सैनिकों के बीच फोन के इस्तेमाल के बेहतर प्रबंधन के लिए सॉफ्टवेयर से मदद मिलेगी. साथ ही गोपनीय जानकारी के लीक होने के डर को भी दूर करेगा.

बता दें कि स्मार्टफोन के उपयोग पर पाबंदी को लेकर एक लंबे समय से चीनी सैनिक शिकायत करते रहे हैं. इस सॉफ्टवेयर का मकसद सैनिकों के लिए इंटरनेट के इस्तेमाल सुरक्षित बनाना है.

SI News Today

Leave a Reply