Friday, May 24, 2024
featuredदुनिया

दुविधा: चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ बैठक को ट्रम्प ने बताया मुश्किल

SI News Today

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ होने वाली बैठक को बहुत ही मुश्किल बताया है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “चीन के राष्ट्रपति के साथ बैठक मुश्किल होगी। हम बहुत अधिक समय तक व्यापार घाटे में नहीं रह सकते और न ही रोजगारों के अवसरों को खो सकते हैं। अमेरिकी कंपनियों को अन्य विकल्पों के लिए भी तैयार रहना पड़ेगा।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच मुख्य तौर पर आर्थिक एवं व्यावसायिक क्षेत्रों पर बता होगी। गौरतलब है कि ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान अमेरिकी व्यापार घाटे और रोजगार के अवसर खोने के लिए मेक्सिको और चीन को जिम्मेदार ठहराया था। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि अमेरिका के साथ चीन का 40 फीसदी व्यापार अधिशेष अमेरिकी कंपनियों के जरिए चीन में आता है। लु ने यह भी कहा कि द्विपक्षीय व्यापार से अमेरिका में 26 लाख रोजगारों का भी सृजन हुआ है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ट्रंप अगले गुरुवार और शुक्रवार को चिनफिंग की फ्लोरिडा के मार-आ-लागो रिट्रीट में मेजबानी करेंगे। इस साल 20 जनवरी को ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद से दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच यह पहली मुलाकात होगी। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया एक डिनर प्रोग्राम पर भी चीनी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की मेजबानी करेंगे।

SI News Today

Leave a Reply