Saturday, May 25, 2024
featuredदुनियादेश

भारतीय कार्गो जहाज का सोमालियाई लुटेरों ने किया अपहरण

SI News Today

एक भारतीय कार्गो जहाज का सोमालिया के लुटरों ने अपहरण कर लिया है. दुबई से यमन के अल मुकुल्ला पोर्ट पर जा रहे इस कार्गो जहाज का नाम अल कौशर है. यह जहाज गुजरात में कच्छ के मांडवी का है और इसमें सवार सभी 11 क्रू मेम्बर्स भी मांडवी के रहने वाले हैं. यह जहाज गुजरात से माल लेकर दुबई होते हुए यमन जा रहा था.

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार देर सोमालियाई लुटरों ने हथियारों के बल पर जहाज को किडनैप कर लिया और उसे सोमालिया के ओबीया पोर्ट ले गए हैं. जहाज के कैप्टन ने सैटेलाइट फोन से जहाज मालिक को जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक सभी क्रू सदस्य सुरक्षि‍त हैं और लुटेरों ने दुबई की कार्गो कंपनी से फिरौती की रकम मांगी है. इस खबर के मिलने के बाद आईबी और कोस्टगॉर्ड के अध‍िकारी समुद्र में हो रही हर मूवमेंट पर नजर रखे हुए हैं. विदेश मंत्रालय को भी इस घटना की जानकारी दे दी गई है. जहाज को छुड़ाने की कोशिश भी शुरू हो गई है.

गौरतलब है कि इसके पहले 13 मार्च को भी कुछ सोमालियाई लुटेरों ने हिंद महासागर में एक आयल टैंकर जहाज का अपहरण कर लिया था और उसे पुंटलैंड इलाके में समुद्र तट तक ले गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह जहाज एक मर्चेंट टैंकर था और इस पर संयुक्त अरब अमीरात का झंडा लगा हुआ था.

SI News Today

Leave a Reply