Saturday, May 18, 2024
featuredदुनिया

सिंगर-सॉन्ग राइटर बॉब डिलन को मिलेगा नोबेल पुरस्कार

SI News Today

सिंगर और सॉन्ग राइटर बॉब डिलन इस वीकेंड में स्टॉकहोम में स्वीडिश अकेडमी से नोबेल पुरस्कार लेंगे। अकेडमी की स्थायी सचिव सारा डैनियस ने बताया, अच्छी खबर है कि स्वीडिश अकेडमी और बॉब डिलन ने इस वीकेंड मिलने का फैसला किया है। अकेडमी उसी दौरान डिलन का नोबेल डिप्लोमा और पदक सौंपेगी तथा साहित्य में नोबेल पर बधाई देगी।

आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में आयोजित नोबेल पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेने स्टॉकहोम नहीं आए थे। 75 वर्षीय डिलन के नाम का फैसला करते हुए निर्णायक मंडल ने कहा था कि उन्होंने अमेरिका की महान गीत परंपरा में नई तरह की अभिव्यक्ति पैदा की थी।

डिलन का चयन परंपरागत लेखकों को दरकिनार किये जाने के तौर पर देखा गया। इसी के बाद विवाद की शुरुआत हुई। पुरस्कार ग्र्रहण करने के साथ ही डिलन स्वीडन में दो कंसर्ट में भी हिस्सा लेंगे।

वह स्टॉकहोम में एक अप्रैल को आयोजित संगीत समारोह में हिस्सा लेंगे जबकि उनका अगला कंसर्ट लुंड शहर में नौ अप्रैल को है। अपने स्टॉकहोम के कंसर्ट के बाद वह पुरस्कार ग्रहण करेंगे। लेकिन वह भाषण देने की परंपरा का निर्वहन नहीं करेंगे। पुरस्कार के रूप में डिलन को प्रशस्ति पत्र और पदक के साथ 80 लाख स्वीडिश क्रोनर (करीब 5.84 करोड़ रुपये) की नकद राशि दी जाएगी।

SI News Today

Leave a Reply