Friday, May 24, 2024
featuredदुनिया

हांगकांग की नई नेता बनीं कैरी लैम, एक जुलाई को लेंगी शपथ

SI News Today

चीन की प्रशासनिक अधिकारी कैरी लैम करे आज तमाम विरोधों के बीच हांगकांग की नई नेता चुना गया है। चीन के प्रति झुकाव रखने वाली समिति ने उनका चुनाव किया है हालांकि लोकतांत्रिक कार्यकतार्ओं ने इन चुनावों को सिरे से नकार दिया है। लैम हांगकांग की पहली महिला मुख्य कार्यकारी बनी हैं। उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व वित्त सचिव जॉन सांग के 365 के मुकाबले 777 मत मिले। वह आगामी एक जुलाई को शपथ लेंगी।

बता दें कि इसमें कई अमान्य विरोध मतपत्र थे जिसमें अश्लीलता वाले मतपत्र भी शामिल थे। लैम ने चुने जाने के बाद अपने भाषण में कहा, ‘हांगकांग हमारा घर है जो काफी गंभीर विभाजन से पीडि़त है। हमारी प्राथमिकता इसे विभाजित होने से रोकने और हताशा को कम करने की होगी तथा हमारे समाज को आगे बढ़ाने के लिए एकजुट करना होगा।’

लैम का जोर अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए और कर की दर को कम करने पर होगा। इसके अलावा द्वि-स्तरीय कर लाभ देना, आवास की कीमतों को नियंत्रित करना और शिक्षा पर अधिक धन निवेश करने पर भी जोर होगा।

लैम ने वादा किया कि वह क्षेत्र में कानून का शासन और आंतरिक सौहार्द के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने कहा, ‘हांग कांग को नये सोच के नेतृत्व की आवश्यकता है।’ मतदान केंद्र के बाहर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। सभी इस चुनाव का विरोध कर रहे थे।

SI News Today

Leave a Reply