Tuesday, April 16, 2024
featuredदुनिया

स्कूल ने बच्ची को दिया अवॉर्ड-बड़ी होकर आतंकवादी बनेगी

SI News Today

अमेरिका के टेक्सास में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां चैनलव्यू स्थित एंटनी एगुर्रे जूनियर हाई स्कूल में छात्रों को अवॉर्ड दिए जाने पर बवाल खड़ा हो गया है। दरअसल साल खत्म होने पर छात्रों को कुछ अवॉर्ड दिए गए थे। इनमें ‘यह छात्र हर चीज के लिए सबसे ज्यादा रोएगा’, या ‘ये बेघर हो जाएगा’, या ‘ये छात्र आतंकी बन जाएगा’ जैसे शीर्षक वाले अवॉर्ड शामिल थे। जिस 13 साल की बच्ची को आतंकी बनने वाला अवॉर्ड मिला, उसके पिता  हर्नाडेज ने वॉशिंगटन पोस्ट से कहा कि जब मैंने यह अवॉर्ड देखा तो मैं बहुत दुखी हो गया। मैं हैरान था क्योंकि मेरी बेटी पढ़ाई में काफी अच्छा कर रही थी। हर्नाडेज की बेटी को ‘यह बच्ची आतंकवादी बनेगी’ का अवॉर्ड मिला है। स्कूल में हुई एक मीटिंग में प्रिंसिपल एरिक लैथन ने निजी तौर पर इसके लिए माफी मांगी, लेकिन बच्चों के माता-पिता ने इसमें शामिल टीचर्स को सस्पेंड करने की मांग की।

बता दें कि सितंबर 2015 में अमेरिका के टेक्सास में ही घड़ी बनाकर स्कूल लाने वाले एक 14 साल के मुस्लिम स्टूडेंट को अरेस्ट करने के बाद बवाल मच गया था। घटना डलास काउंटी के इरविंग शहर की थी। अहमद मोहम्मद नाम का एक स्टूडेंट डिजिटल घड़ी बनाकर स्कूल ले गया था, लेकिन टीचर ने उसे बम समझ लिया था। कुछ ही देर बाद उसे टेक्सास पुलिस ने अरेस्ट कर लिया और घड़ी के बारे में काफी पूछताछ की थी। हालांकि, बाद में उसे छोड़ दिया गया था। स्कूल अथॉरिटी ने बच्चे को तीन दिन के लिए सस्पेंड भी कर दिया था। बवाल होने के बाद अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा और मार्क जुकरबर्ग जैसी हस्तियों ने उसका सपोर्ट किया था।

मामला बढ़ने के बाद तत्कालीन अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने दो दिन बाद अहमद के सपोर्ट में ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा था, “शानदार घड़ी, अहमद। इसे व्हाइट हाउस लाना चाहोगे? हमें तुम जैसे दूसरे बच्चों को भी साइंस के लिए इन्स्पायर करना चाहिए। इसी वजह से अमेरिका महान है।” ओबामा के ट्वीट के कुछ देर बाद ही टेक्सास पुलिस ने स्टेटमेंट जारी कर बताया था कि अहमद के खिलाफ क्रिमिनल चार्ज नहीं लगाए जाएंगे।

SI News Today

Leave a Reply