Tuesday, April 30, 2024
featuredदुनियादेश

SCO बैठक में हिस्सा लेने के लिए मोदी चीन रवाना!

SI News Today
Modi to leave for China to participate in SCO meeting

चीन में शनिवार(9 जून) से शुरू हो रहे दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजिंग के लिए रवाना हो गए हैं. एससीओ बैठक का यह पहला मौका है जब भारत पूर्ण सदस्य के रूप में हिस्सा लेने वाला है. भारत 2005 से ही एससीओ में पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल होता है, लेकिन साल 2017 में उसे पूर्ण सदस्य का दर्जा मिल गया है. भारत के अलाव पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी इस कार्यक्रम में पूर्ण सदस्य के रूप में हिस्सा लेने वाला है.

चीन यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा एससीओ के साथ भारत के सम्पर्क की एक नई शुरूआत होगी. उन्होंने कहा कि एससीओ का पूर्ण सदस्य बनने के बाद गत एक वर्ष में इन क्षेत्रों में संगठन और उसके सदस्यों के साथ हमारा संवाद खासा बढ़ा है. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि चिंगदाओ शिखर सम्मेलन एससीओ एजेंडा को और समृद्ध करेगा.’

फेसबुक पोस्ट पर पीएम मोदी ने लिखी बात
पीएम मोदी ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, एक पूर्ण सदस्य के तौर पर परिषद की हमारी पहली बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को लेकर रोमांचित हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, नौ और 10 जून को एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मैं चीन के चिंगदाओ में रहूंगा. एक पूर्ण सदस्य के तौर पर भारत के लिए यह पहला एससीओ शिखर सम्मेलन होगा.

शी जिनपिंग के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता
एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. 43 दिनों में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की यह दूसरी मुलाकात होगी.

वैश्विक स्तर के आधा दर्जन नेताओं से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी
एससीओ देशों के नेताओं के साथ मोदी के करीब आधा दर्जन द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है. हालांकि, इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है कि मोदी और पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन के बीच क्या कोई बातचीत होगी. हुसैन भी चीन में हो रहे इस सम्मेलन में शरीक होने वाले हैं. ईरान परमाणु समझौता से हाल ही में अमेरिका के हटने, रूस के खिलाफ उसके प्रतिबंधों और व्यापार शुल्क को लेकर बीजिंग के साथ तकरार चलने के बीच चीन के पूर्वी बंदरगाह शहर में यह सम्मेलन हो रहा है.

किम जोंग और ट्रंप की मुलाकात पर हो सकती है चर्चा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच अगले हफ्ते सिंगापुर में होने वाली बहुप्रतीक्षित बैठक से पहले एससीओ नेताओं की यह बैठक हो रही है. बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति का मुद्दा भी चर्चा के लिए उठ सकता है.

SI News Today

Leave a Reply