Saturday, April 13, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

क्यों kiss करते वक्त बंद हो जाती हैं आंखें!

SI News Today

चुम्बन करने के दौरान अकसर चुम्बन करने वाले की आंखें बंद हो जाती हैं, लेकिन ऐसा क्यों होता है? इसके पीछे कुछ खास वैज्ञानिक कारण हैं या कुछ और?

मनोवैज्ञानिकों ने इस बात‌ को लेकर शोध किया है जिसमें कई रोचक तथ्य सामने आए हैं। मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि जब कोई किस करने वाला अपनी आंखें बंद करता है उसका पूरा ध्यान चुम्बन पर केंद्रित होता है, क्योंकि दिमाग एक साथ कई चीजों पर काम नहीं कर सकता। कुछ लोगों पर किए चुम्बन के साथ दूसरे काम पर किए गए शोध पर पाया गया कि इंसान का दिमाग चुम्बन के दौरान दूसरा काम करने में मुश्किल महसूस कर रहा है।

मनोवैज्ञानिकों ने शोध में यह भी पाया कि चुम्बन लेने वाले जब चुम्बन के दौरान एक-दूसरे को छूते हैं या आलिंगन करते हैं तो एक खास संवेदनशीलता का अनुभव होता है। इससे आंखें बंद हो जाती हैं। शोधकर्ताओं ने जिन लोगों पर चुम्बन का पर शोध किया उसकी दिमाग की गतिविधि को जानने के लिए हाथ में एक वाइब्रेटिंग यंत्र बांधा था।

इन लोगों को किस करने के सा‌‌थ ही एक दूसरा काम करने के लिए कहा गया लेकिन देखा गया कि जब वे लिप लॉक किस किया तो उनकी आंखें बंद हो गईं। इतना ही नहीं किस करने वालों ने दिया गया दूसरा काम किस करने के तुरंत बाद किया तो उस काम में ध्यान लगाने में कठनाई महसूस हुई।

SI News Today

Leave a Reply