Friday, February 23, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

घर में शिवलिंग रखने से पहले जान लें ये बातें

SI News Today

हिंदू धर्म में ईश्वर दर्शन करना महत्वपूर्ण माना जाता है। यही कारण है कि लोग अपने घरों में देवी-देवताओं की मूर्तियों को रखते हैं। ज्योतिषियों का कहना है कि घर में किसी भी देवी-देवता की मूर्ति को रखते हैं तो जरुरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। अन्यथा ये अशुभ हो सकता है। जैसे की कई लोग घर में शिवलिंग रखते हैं लेकिन इसके लिए जरुरी बातों का ध्यान नहीं रखते। आज हम आपके लिए लाए हैं शिवलिंग को घर में रखने के नियमों की महत्वपूर्ण जानकारियां, जिनको ध्यान में रखकर आप अपने घर में शिवलिंग को रख सकते हैं।

ज्योतिषियों के मुताबिक घर में शिवलिंग को कभी भी ऐसे स्थान पर नहीं रखना चाहिए, जहां आप पूजा नहीं करते। अगर आपने शिवलिंग को घर में रखा है तो पूरे विधि विधान से शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। अगर आप शिवलिंग की पूजा करने में असमर्थ हैं तो इसे घर में नहीं रखना चाहिए।

घर में शिवलिंग को कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। शिवलिंग के पास गणेश जी की मूर्ति को रखने को शुभ माना जाता है। अगर आपके घर में शिवलिंग रखा है तो ध्यान रहे कि इसके ऊपर हमेशा जलधारा बहती रहनी चाहिए।

शिवलिंग पर कभी भी हल्दी नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि हल्दी को स्त्रियां अपने रूप को निखारने के लिए इस्तेमाल करती हैं। यही कारण है कि हल्दी को शिवलिंग पर न चढ़ाने की सलाह दी जाती है।

ज्योतिषियों का कहना है कि शिवलिंग को हमेशा पूजा स्थल या पूजा कक्ष में ही रखना चाहिए। अगर घर का पूजा कक्ष पूर्व दिशा में है तो इसे शुभ माना जाता है। कभी भी पूजा स्थल दम्पत्तियों के कक्ष में नहीं होना चाहिए।

अगर आपके घर में पूजा स्थल पहली या दूसरी मंजिल पर है तो ध्यान रहे कि पूजा स्थल के ऊपर बाथरूम या लैट्रिन न हों। क्योंकि पूजा स्थल को एक पवित्र स्थान माना जाता है।

घर के पूजा स्थल को कभी भी बंद करके नहीं रखना चाहिए। अगर आपने घर में मंदिर बना रखा है तो इस पर ताला नहीं लगाना चाहिए। कहा जाता है कि भगवान को कभी भी बंद नहीं किया जाता है। इसे हमेशा खुला रखना चाहिए। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

SI News Today

Leave a Reply