Thursday, February 22, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरा बनता है साफ और मुलायम

SI News Today

हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और इसके लिए महंगे से मंहगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके बाद भी चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता नहीं आती है और कई बार तो हमारे शरीर की त्वचा को इसका नुकसान भी उठाना पड़ता है। लेकिन इन सब से आसानी से बचा जा सकता है। हमारे घर में रखे सामान का इस्तेमाल करके हम अपने चेहरे को साफ और मुलायम बना सकते हैं। जानकारों का कहना है कि मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से हमारे चेहरे में निखार आता है।

अगर आप अपने चेहरे को मुलायम और साफ बनाना चाहते हैं तो सोने से पहले एक गिलास में दो बादाम पानी और दूध के मिक्षण में भिगो दें और सुबह उठकर उसे मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। ऐसा लगातार करने से आपका चेहरा साफ और मुलायम बन जाता है।

मुल्तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट होता है। जो चेहरे को बिलकुल फ्रेश लुक देता है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे को सुंदर बनाने के साथ चेहरे से मुंहासे, दाग-धब्बे, झुर्रियां खत्म हो जाती हैं।

जानकारों का कहना है कि अगर मुल्तानी मिट्टी और पानी को मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे पर चमक आएगी। अगर किसी के चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो मुल्तानी में पपीता और शहद मिलाकर लगा लें। ऐसा रोज लगाने से आपके चेहरे से दाग-धब्बे हट जाएंगे।

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने का उपाय है। एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और दही लें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। करीब आधा घंटा मिलाने के बाद इसमें पुदीना पावडर मिला दें। चेहरे पर जहां दाग लगा है वहां इसे लगा दें और 20-30 मिनट तक रख दें। बाद में इस गुनगुने गर्म पानी से धो लें। लगातार एक सप्ताह तक इसका इस्तेमाल करने के बाद चेहरे के दाग कम हो जाएंगे। जानकारों का कहना है कि प्रदूषण में अपनी त्वचा का ध्यान ना रखने के कारण चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं।

जानकारों का कहना है कि मुल्तानी मिट्टी में पानी डालकर टमाटर का रस और चंदन का पावडर मिला लें। साथ ही हल्दी भी मिला सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाए रखें। और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

SI News Today

Leave a Reply