Tuesday, February 27, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

सीबीएसई की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित

SI News Today

लखनऊ:  परीक्षा देने के बाद परिणाम का इंतजार कर रहे सेंट्रल बोर्ड फॉर सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) के विद्यार्थियों का इंतजार समाप्त हो गया। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE Board) के 12वीं कक्षा के परिणाम जारी होने के सम्बन्ध में सीबीएसई ने आधिकारिक घोषणा कर दी है।

सीबीएसई ने 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार 1 फीसदी कम हुआ आल इंडिया पास फीसदी पिछले बार 83 % इस बार 82 % हुआ। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल,नोएडा ब्रांच की रक्षा गोपाल ने सर्वाधिक 99.96% अंक हासिल किये। ऑल इंडिया टॉपर ने इस बेहतरीन परफॉर्मेंस का का श्रेय अपने पेरेंट्स और टीचर को दिया है। इस साल 9 मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित बोर्ड परीक्षा में 10,98,891 छात्र बैठे थे।

विद्यार्थी http://www.jagranjosh.com पर क्लिक कर रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट्स www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in  पर भी देखा जा सकता है।सभी स्‍टूडेंट बोर्ड की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट के अलावा जागरण जोश की वेबसाइट पर र‍िजल्ट देख सकेंगे।

इस वर्ष 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं, जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्यादा थी। देश भर में 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था।

CBSE Class 12 Result 2017: परीक्षा परिणाम cbse.nic.in पर घोषित

ऑनलाइन कैसे चेक करें अपना रिजल्ट

– केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट (cbse.nic.in) पर जाएं।

– वेबसाइट के होम पेज पर सीबीएसई क्लास 12 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

– इसके बाद अगले पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और सब्मिट करें।

– सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।

– इसके बाद अपने इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

ईमेल से भी पा सकते हैं रिजल्ट

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन के अलावा ईमेल के जरिए भी पा सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर अपने ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर्ड करना होगा।इसके अलावा स्कूल भी ईमेल के जरिए अपने स्कूल के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट पा सकते हैं।

आईवीआर के जरिए भी जान सकते हैं रिजल्ट

CBSE results 2017 पिछले साल की तरह इस साल भी आईवीआर के जरिए पता कर सकते हैं। सीबीएसई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की सहायता से आईवीआरएस के माध्यम से अपने परिणामों का भी प्रसार करेगा। स्टूडेंट्स 011-24300699 और 011-28127030 पर कॉल कर निर्देशों का पालन करते हुए अपने कक्षा 12 परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इलाहाबाद जोन में भी सभी को अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है।

सीबीएसई एक बड़ा बोर्ड

विगत कई वर्षों से सीबीएसई परीक्षा परिणाम परीक्षाएं समाप्त होने के 40 से 60 दिनों के भीतर घोषित कर देता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) भारत की स्कूली शिक्षा का एक बड़ा बोर्ड है। इसकी स्थापना सन् 1921 में हुई थी। इसके अंतर्गत करीब 897 केन्द्रीय विद्यालय आते हैं। इसके अलावा 1761 सरकारी स्कूल, 4627 स्वतंत्र विद्यालय और 480 जवाहर नवोदय व‍िद्यालय व करीब 14 केन्द्रीय तिब्बती विद्यालय आते हैं। यह बोर्ड हर साल बड़े स्तर पर दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं हिन्दी व अंग्रेजी में आयोजि‍त कराता है।

SI News Today

Leave a Reply