Monday, April 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

वाहन चोर को पकड़ेगी पुलिस एक विशेष तकनीक से, दिल्ली से होगी इसकी शुरुआत

SI News Today

Police will catch the vehicle thief from a special technique, starting from Delhi

     

वाहन चोरी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । जिससे निपटने के लिए केंद्र सरकार एक विशेष मैक्रोडॉट तकनीक को दिल्ली से लागू करने जा रही है। पुलिस की नजर में रखने वाली माइक्रोडॉट तकनीक को लागू करने के प्रस्ताव को गृह मंत्रालय ने लागू कर दिया है। अब दिल्ली सरकार भी पूरी तरह से इसे लागू करने के लिए तैयार है। ये योजना दिल्ली सहित उन राज्यों में सबसे पहले लागू की जाएगी जहां वाहन पंजीकरण सहित अन्य सभी दस्तावेजी औपचारिकतायें ऑनलाइन हो चुकी हैं।

जाने कैसे काम करेगी ये तकनीक –
माइक्रोडॉट स्प्रे की मदद से वाहन के इंजन सहित पूरी सतह पर अतिसूक्ष्म डॉट्स का छिड़काव कर दिया जाता है। फिर आँखों न दिखने वाले हजारों संख्या में ये डॉट्स वाहन की सतह पर हमेशा के लिए चिपक जाते है । जिसे किसी कैमिकल विशेष से साफ नहीं किया जा सकता। प्रत्येक वाहन के लिए माइक्रो डॉट स्प्रे का एक सीक्रेट कोड होता है जिसे वाहन के माइक्रोचिप युक्त पंजीकरण कार्ड (आरसी) से मिलान किया जाता है। इससे दिल्ली पुलिस के नेटवर्क में पहले से दर्ज वाहन की पंजीकरण कार्ड के साथ माइक्रोडॉट का कोड भी पुलिस नेटवर्क का हिस्सा बन जाता है। वाहन चोरी होने पर वाहन मालिक मोबाइल एप के जरिये पुलिस को अलर्ट भेज सकता है। अलर्ट मिलते ही पुलिस लेजर युक्त माइक्रोडॉट की मदद से वाहन की लोकेशन ट्रैक कर लेते है।

शहर में तैनात पीसीआर के नेटवर्क एरिया से चोरी के वाहन की लोकेशन को माइक्रोडॉट की मदद से ट्रैक कर वाहन को कब्जे में कर लिया जायेगा। दिल्ली में माइक्रोडॉट स्प्रे की संभावित कीमत लगभग 1500 रुपये होगी। इसके लिये दो वैंडर को चिन्हित कर इसे लागू करने की कार्ययोजना को, अंतिम समीक्षा के लिये दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त (अपराध), विशेष आयुक्त (परिवहन) और उपराज्यपाल सचिवालय के पास भेजा गया है।

SI News Today

Leave a Reply