Thursday, June 20, 2024
featuredरोजगार

रेलवे में करनी है नौकरी तो जल्दी करें अप्लाई, हाई स्कूल पास कर सकते है आवेदन

SI News Today

पूर्वी तटीय रेलवे (ईस्ट कोस्ट रेलवे) रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से 588 अपरेंटिस पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इन उम्मीदवारों की नियुक्ति कई वर्गो में की जाएगी और वर्गों के आधार पर पदों की संख्या को भी विभाजित किया गया है। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पद विवरण- भर्ती में अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। साथ ही इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है और उम्मीदवारों के पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। बता दें कि इस भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों की पे-स्केल अभी तय नहीं की गई है। इसमें कैरेज रिपेयर वर्कशॉप के लिए 97 पद, खुर्दा रोड डिविजन के लिए 30 पद और वाल्टैयर डिविजन के लिए 461 पद आरक्षित है, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

इस भर्ती में 15 से 24 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और यह उम्र 17 जून 2017 के आधार पर तय की जाएगी। साथ ही रेलवे के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी, जिसके अनुसार एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को भुवनेश्नवर में नियुक्त किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा और यह मेरिट लिस्ट आईटीआई नंबर के आधार पर बनाई जाएगी।

इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.eastcoastrail.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सामान्य उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये का शुल्क और एससी / एसटी के लिए शुल्क नहीं देना होंगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से कर सकते हैं। यदि आप चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त करना चाहते है तो आपको नोटिफिकेशन से जानकारी ले सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply