Saturday, July 27, 2024
featured

अंपायर की आंख में कीरोन पोलार्ड ने झोंकी धूल, लेकिन कैमरे को नहीं दे पाए धोखा

SI News Today

आईपीएल-10 के 51वें मुकाबले में गुरुवार को किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने सामने थीं। इम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 230 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में मुंबई इंडियंस लक्ष्य से 7 रन पीछे रह गई। वह निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 223 रन ही बना सकी। मुंबई की ओर से हरफनमौला कीरोन पोलार्ड ने कोशिश जरूर की और मात्र 24 गेंदों में 5 छक्कों तथा एक चौके की मदद से 50 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन वो अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकामयाब रहे। इस दौरान कीरोन पोलार्ड रन लेने में चिटिंग ​करते हुए भी पकड़े गए। कीरोन पोलार्ड आखिरी ओवर में स्ट्राइक अपने पास रखने के लिए शॉर्ट रन लेते हुए कैमरे की नज़र में कैद हो गए। दरअसल, कीरोन पोलार्ड रन लेते समय क्रीज में बल्ला रखे बिना ही दौड़ गए।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल-10 के 51वें मैच में मुंबई इंडियंस को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी। स्ट्राइक किरोन पोलार्ड के पास थी, दूसरे छोर पर हरभजन सिंह थे। इस ओवर में ऐसा कुछ दिखा कि हर कोई हैरान रह गया। सभी सोच में पड़ गए कि आखिरी क्रिकेट में ऐसा भी हो सकता है। आखिरी ओवर किंग्स इलेवन पंजाब के मोहित शर्मा फेंक रहे थे, इस ओवर की पहली गेंद को पोलार्ड ने लॉन्ग ऑन की ओर खेला। उन्होंने तेजी से एक रन पूरा किया, हरभजन सिंह को दूसरे रन के लिए इशारा किया। लेकिन जब पोलार्ड ने देखा कि वह दूसरा रन पूरा नहीं कर पाएंगे, तो वह दूसरे छोर पर अपना बैट क्रीज में रखे बिना एक फीट की दूरी से ही दूसरे रन के लिए दौड़ गए। यानी पॉपिंग क्रीज से पहले ही लौट गए और स्ट्राइक उनके पास रही। लेकिन, कैमरे ने पोलार्ड की यह चालाकी पकड़ ली।

हालांकि, जब तक इस बारे में अंपायर्स को पता चला तब तक कीरोन पोलार्ड स्ट्राइक अपने पास रखने में कामयाब हो गए थे। जब रिप्ले में कीरोन पोलार्ड को रन लेते दिखाया गया तो उसमें साफ था कि वो पॉपिंग क्रीज से एक फीट पहले ही दूसरे रन के लिए दौड़ चले थे। बाद में क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने पोलार्ड की इस हरकत को जानबूझकर की गई गलती माना। कीरोन पोलार्ड ने स्ट्राइक अपने पास रखने के लिए जानबूझकर ऐसा किया। क्रिकेट विशेषज्ञों ने इसे क्रिकेट के साथ धोखा बताया। हालांकि कीरोन पोलार्ड की यह ‘चालाकी’ काम नहीं आई। इसके बाद अगली गेंद पर उन्होंने छक्का जरूर लगाया और अपने पास स्ट्राइक रखने के लिए तीसरी गेंद पर रन लेने से मना कर दिया, लेकिन बाकी की तीन गेंदों पर वो एक ही रन ले पाए। इस तरह मुंबई इंडियंस 7 रनों से मैच हार गया।

SI News Today

Leave a Reply