Friday, April 12, 2024
featured

अगर हैं शाकाहारी तो अपने भोजन में जरूर शामिल करें प्रोटीन युक्‍त ये पांच फूड

SI News Today

जो लोग शाकाहारी हैं वो ये सोच कर हिम्‍मत हारने लगते हैं कि वेजिटेरियन फूड से उन्‍हें इतना प्रोटीन नहीं मिल सकेगा जो उनकी सेहत के लिए जरूरी है। आज हम ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी लाये हैं। फिटनेस कांशेस लोग ये पांच प्रोटीन रिच शाकाहारी फूड आराम से खा सकते हैं।

सोया मिल्क
सोया मिल्क प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें फैट और कोलेस्‍ट्रॉल भी कम होता है। एक कप सोया मिल्क में करीब आठ ग्राम प्रोटीन होता है। आप शाकाहारी हैं तो सोया मिल्‍क के जरिए प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं।

मेवा
हर तरह का मेवा जैसे बादाम, काजू, पिस्ते, अखरोट,या फिर पीनट्स सबमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है।

बींस
आप शाकाहारी हैं तो अपनी डाइट में बींस को जरूर से शामिल करें। हर एक बींस में अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रोटीन व्हाइट बींस में होता है। एक कप व्हाइट बींस में करीब 17.42 ग्राम प्रोटीन होता है।

दलिया और ओट्स
दलिया में कई प्रकार के पोषक तत्व भरे हुए होते हैं। ये फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन बी 1 से युक्‍त होते हैं। इन्हें आप प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के रूप में अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर सकते हैं।

एजेकील ब्रेड
यह एक ख़ास तरह की ब्रेड होती है जो काफी मात्रा में प्रोटीन्स से भरी होती है। यह जैविक सफ़ेद अनाज से बनी होती है। यह ब्रेड सोयाबीन, जौ, बाजरे और गेहूं के आटे से भी बन सकती है। इसमें प्रोटीन फाइबर काफी मात्रा में होता है।

SI News Today

Leave a Reply