Friday, March 1, 2024
featured

अमेरिका में भारतीय क्रिकेटर के नाम पर बना स्टेडियम, जानिए…

SI News Today

क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर की उपलब्धियों में एक और अध्याय जुड़ा गया है। अमेरिका के केंटकी में बन एक क्रिकेट स्टेडियम का नाम इस महान भारतीय बल्लेबाज के नाम पर “सुनील गावस्कर फील्ड” रखा गया है। लुईसविले में स्थित इस स्टेडियम से पहले मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में “लिटिल मास्टर” के नाम से मशहूर गावस्कर के नाम पर दर्श-दीर्घा का नाम रखा गया था। खबर के अनुसार गावस्कर ऐसे तीसरे क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिसके नाम पर पूरे स्टेडियम का नाम रखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले एंटीगुआ में सर विवियन रिचर्ड्स के नाम पर और सेंट लूसिया में डैरेन सैमी के नाम पर नेशन क्रिकेटर स्टेडियम का नाम रखा गया था। हालांकि रिचर्ड्स और सैमी के नाम पर उनके अपने देश में स्टेडियम बने जबकि गावस्कर के नाम पर विदेश में।

गावस्कर ने इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “ये बहुत ही सम्मान की बात है और खासकर ऐसे देश में जहाँ क्रिकेट प्रमुख खेल नहीं।” भारत में क्रिकेट स्टेडियम के नाम नेताओं के नाम पर रखने के सवाल पर गावस्कर ने कहा कि खिलाड़ियों के अलावा भी खेलों के विकास और बेहतरी के लिए बहुत से लोग काम करते हैं और उनके नाम पर स्टेडियम के नाम रखे जा सकते हैं। हालांकि गावस्कर ने ये भी कहा कि आदर्श तौर पर खेल के मैदानों के नाम उन्हीं लोगों के नाम पर रखे जाने चाहिए जिन्होंने उसमें योगदान दिया है।

गावस्कर ने अपने क्रिकेट करियर में 125 टेस्ट मैचों की 214 पारियों में 34 शतक और 45 अर्ध-शतकों की मदद से कुल 10122 रन बनाए। उनका औसत 51.12 रहा। उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 236 रन रहा। गावस्कर ने टेस्ट की तुलना में वनडे मैच कम खेले। उन्होंने कुल 108 वनडे मैच खेले जिनकी 102 पारियों में 3092 रन बनाए। वनडे में उनका बल्लेबाजी औसत 35.12 रहा। वनडे में उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 103 रहा। वनडे मैचों में गावस्कर ने एक शतक और 27 अर्ध-शतक बनाए।

SI News Today

Leave a Reply