Friday, January 27, 2023
featured

इन घरेलू नुस्खों से दें रूखी त्वचा को मात

SI News Today

ताजी मलाई : रूखी त्वचा के लिए ताजी मलाई सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है। दूध में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेक्टिक एसिड मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और कॉलेजन के उत्पादन को तेजी से बढ़ाता है।

यही नहीं, दूध कैप्रिलिक एसिड का अच्छा स्रोत है, जो त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। मलाई एक शानदार मॉइस्चराइजर भी है जो रूखी त्वचा को पोषण देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

यूं करें इस्तेमाल : दो छोटी चम्मच मलाई में एक छोटा चम्मच दूध और नीबू का रस मिलाएं। पेस्ट को चेहरे, हाथ और पैरों पर लगाएं। 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद पानी से साफ कर लें।

शहद : रूखी त्वचा से छुट्टी पानी है तो शहद से दोस्ती करें। यह रूखी और पपड़ीदार त्वचा से आपको निजात दिलवाएगा। शहद एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रैडिकल को नियंत्रित करके त्वचा को क्षति पहुंचने से बचाते हैं। यही नहीं, शहद त्वचा को अतिरिक्त नमी देकर मुलायम बनाए रखता  है। साथ ही, शहद में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा की सेहत को सुधारने में मदद करते हैं।

यूं करें इस्तेमाल : जैतून के तेल की कुछ बूंद और दो छोटा चम्मच शहद एक बाउल में डालकर मिला लें। नहाने से पहले पूरे शरीर पर पैक लगा लें। दस मिनट के बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें।

जैतून का तेल : त्वचा से जुड़ी अमूमन सभी समस्याओं से निजात दिलवाने में जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) अहम भूमिका निभा सकता  है। जैतून के तेल में चार मुख्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को नमी देने, साफ करने और सुरक्षा करने का काम करते हैं। विटामिन ए और विटामिन ई सबसे जरूरी एंटीऑक्सिडेंट्स हैं। यही नहीं, इसमें कई फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। जैतून का तेल पूरे शरीर के रूखेपन की समस्या को दूर कर सकता है।

यूं करें इस्तेमाल : एक चम्मच ब्राउन शुगर में जैतून का तेल डालकर मिलाएं और पूरे शरीर पर रगड़ें।15 मिनट बाद पानी से धो लें।

दूध : रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध सबसे अच्छे घरेलू नुस्खों में से एक है। दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं तो त्वचा की तैलीय ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं और त्वचा पर होने वाले दानों को कम करते हैं।  दूध त्वचा पर समय से पहले आने वाली झुर्रियां को रोकता है, चेहरे से धब्बों को मिटाता है और चेहरे को चमकदार बनाता है।

यूं करें इस्तेमाल : एक चम्मच गुलाब जल में दो बूंद नीबू का रस और चार चम्मच दूध मिलाएं। मिश्रण को पूरे शरीर पर अच्छी तरह से लगाएं। दस मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें।

नारियल का तेल : नारियल तेल हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है। यह सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, कैप्रिलिक एसिड और विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। दाग-धब्बे और खुजली जैसी त्वचा से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा विकल्प है। यह मृत त्वचा को हटाने और रोमछिद्रों को खोलने और साफ करने का भी काम करता है। यह त्वचा की खोई नमी को आसानी से वापस लौटाता है।

यूं करें इस्तेमाल: रात में सोने  से पहले नारियल तेल से मालिश करें। सुबह नहाते समय पानी से धो लें।
अरंडी का तेल : अरंडी का तेल स्ट्रेच माक्र्स, सनबर्न, दाग-धब्बे और रूखी त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह कॉलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाता है। इलास्टिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को जोडऩे का काम करता है।

यूं करें इस्तेमाल : नहाने से पहले पूरे शरीर पर अरंडी के तेल की एक मोटी परत लगाएं। दस मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

दही : दही त्वचा को नमी देने का काम करता है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर दही त्वचा को शांत रखने में मदद करता है, साथ ही इसे लगाने से खुजली और जलन आदि से भी राहत मिलती है। दही में मौजूद लेक्टिक एसिड रूखी और खुजली वाली त्वचा की समस्या दूर करता है।

यूं करें इस्तेमाल: दस मिनट के लिए दही को त्वचा पर लगाएं, फिर धो लें।
बादाम का तेल : बादाम का तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर है। यह एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन ई, ए, डी और बी आदि से भरपूर  है। इसमें प्रोटीन, जरूरी मिनरल्स और हेल्दी फैट्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह त्वचा की समस्या को दूर करके उसे चमकदार बनाता है।

यूं करें इस्तेमाल: बादाम तेल को गुनगुना करके उससे त्वचा की मालिश करें। आधे घंटे बाद धो लें।

SI News Today

Leave a Reply