Tuesday, February 27, 2024
featured

इस विलेन की झोली में गिरने वाला था ‘गब्बर सिंह’ का रोल, जानिए…

SI News Today

साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘शोले’ उस जमाने की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी। वहीं आज भी जब आप शोले फिल्म देखते होंगे तो आपको बॉलीवुड के गब्बर की याद जरूर आती होगी। जिस तरह का किरदार अमजद ने शोले फिल्म में अपनाया वो शायद ही कभी भुलाया जा सकता है। अमजद खान ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है, लेकिन उन्हें असली पहचान शोले फिल्म में निभाए गए गब्बर के किरदार से मिली। इस फिल्म में अमजद खान ने एक खूंखार विलेन का रोल प्ले किया था। इस रोल को उन्होंने इस तरह निभाया कि लोग यह भूल ही गए कि उनका नाम अमजद खान है, सब उन्हें गब्बर कहकर ही पुकारने लगे। लेकिन क्या आप जानते हैं गब्बर के रोल के लिए एक्टर अमजद खान पहली पंसद नहीं थे? नहीं जानते तो कोई बात नहीं चलिए आज हम बताते हैं आखिर अमजद की जगह किस एक्टर की झोली में करने वाला था यह रोल।

दरअसल ‘शोले’ में अमजद खान गब्बर सिंह के रोल के लिए दूसरी पंसद थे। फिल्म के स्क्रिप्ट राईटर जावेज अख्तर अमजद से पहले किसी और को गब्बर का रोल देना चाहते थे। कहा जाता है कि जावेद को अमजद की आवाज गब्बर सिंह के रोल के लिए सही नहीं लगी थी।

इसी वजह से बॉलीवुड की कई फिल्मों में विलेन बन छाप छोड़ने वाले डेनियल डेन्जोंगपा को मिलने वाला था। जी हां, शोले के गब्बर का रोल अमजद खान से पहले डेनियल डेन्जोंगपा को मिलने वाला था। लेकिन आखिर में कुछ ऐसा हुआ कि अमजद खान को ये रोल मिल गया था।

अब इसे किस्मत ही कहेंगे क्योंकि जिस किरदार से अमजद इतने पॉपुलर हुए थे वह पहले किसी और को दिया जाना था। यहां तक कि जिस आवाज की वजह से ये रोल उनके हाथ से निकलने वाला था उसी आवाज की वजह से उन्होंने इस रोल को अमर बना दिया।

SI News Today

Leave a Reply