Saturday, June 22, 2024
featured

उमेश यादव के इस ओवर को समझ ही नहीं सके न्यूजीलैंड के बल्लेबाज और रह गए हक्के-बक्के

SI News Today

चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत से पहले भारत ने अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से आगाज किया है। भले ही मैच बारिश के चलते डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक खत्म हुआ लेकिन ये कोई नहीं नकार सकता कि पूरे मैच में सिर्फ भारत ही हावी रहा।

मैच का 29वां ओवर बेहद दिलचस्प रहा। उमेश यादव इसमें बल्लेजों पर बेहद हावी दिखे साथ ही उन्होंने अपनी गेंदबाजी में वैरायटी भी दिखाई। इससे पहले ओवर में भी उमेश यादव ने सिर्फ 2 ही रन दिए थे। लेकिन 29वें ओवर की बात ही कुछ और थी। इसमें उमेश ने अपने तरकश के सभी तीर आजमा लिए।

पहली बॉल उछाल भरी रही, जो स्विंग भी हुई और इसपर कोई रन नहीं बन सका। दूसरी बॉल थोड़ी धीमी रही और ऑफसाइड पर लेगकटर साबित रही। उमेश ने तीसरी लेंथ बॉल को ऑफ स्टंप के बाहर डाला, जिसे बल्लेबाज ने ड्राइव किया लेकिन कोई रन नहीं बना सका। चौथी बॉल धीमी बाउंसर रही, जिसने बल्लेबाज नीशम को चौंका दिया इस गेंद को उन्होंने सम्मान दिया। इस पर भी कोई रन नहीं बन सका। पांचवी गेंद यॉर्कर रही। इसपर नीशम ने कवर प्वाइंट की ओर खेलकर एक रन चुराया। उमेश ने आखिरी गेंद ऑफकटर फेंकी। गेंद धमी थी और बल्लेबाज एडम मिल्ने के पैड से टकरा गई लेकिन इसपर बल्लेबाज को कोई खतरा नहीं हुआ। तो इस ओवर के साथ ही उमेश यादव ने ये साबित कर दिया कि वो तरह-तरह की गेंदें डालने में माहिर हैं। इस मैच में उमेश यादव ने 2.75 की इकॉनमी से 11 रन देकर 1 विकेट झटका।

बता दें कि भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी और कप्तान विराट कोहली की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत मौजूदा चैंपियन भारत ने बारिश से प्रभावित आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अभ्यास मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्वति से 45 रन से हराया। भुवनेश्वर (28 रन देकर तीन विकेट) और शमी (47 रन देकर तीन विकेट) ने अपनी तेज, सटीक, सीम और स्विंग गेंदबाजी का अद्भुत नजारा पेश कर न्यूजीलैंड को 38.4 ओवर में 189 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई। इसके जवाब में भारत ने जब 26 ओवरों में तीन विकेट पर 129 रन बनाये थे तभी भारी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। इसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया और भारतीय टीम ने इस तरह से इंग्लैंड दौरे का जीत से आगाज किया।

SI News Today

Leave a Reply