Friday, June 14, 2024
featured

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शॉन टैट ने लिया क्रिकेट से संन्यास, कलाई की चोट थी वजह

SI News Today

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन टैट ने सोमवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. 34 वर्षीय टैट ने 3 टेस्ट, 35 वन-डे और 21 टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया. टैट ने भारत में 2011 विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास ले लिया था, लेकिन वह बिग बैश लीग में सक्रिय रहे. ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम में वापसी करने के बाद वह 2016 विश्व कप तक टीम में रहे. टैट ने 2005 से 2008 के बीच महज तीन टेस्ट मैच खेले थे.

शॉन टैट को क्रिकेट इतिहास के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज के रूप में भी याद किया जाता है. उन्होंने लार्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 161.1 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंक यह रिकॉर्ड बनाया था, हालांकि उनके हमवतन ब्रेट ली भी इतनी ही स्पीड के साथ गेंद फेंक कर इस सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं.

‘द वाइल्ड थिंग’ के नाम से मशहूर टैट ने कहा कि उन्होंने कलाई की चोट के चलते यह फैसला किया. इस तेज गेंदबाज ने 2002-03 में साउथ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. शैफील्ड शील्ड में शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें 2004 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली. ऑस्ट्रेलिया दो स्पिनरों के साथ खेला और अंतिम टेस्ट में विक्टोरिया के तेज गेंदबाज ब्रेड विलियम्स को मौका मिला.
टैट के नाम दूसरी तेज गेंद डालने का अनाधिकारिक रिकॉर्ड (161.1 किमी प्रति घंटे) दर्ज है जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2010 में डाली थी. यह शोएब अख्तर के रिकॉर्ड से 0.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से कम थी. टैट ने 3 टेस्ट में 5 विकेट लिए. उन्होंने 35 वन-डे में 62 और 21 टी20 मैचों में 28 विकेट झटके. टैट 2009 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे.

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन टैट अधिकारिक रूप से ‘ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (सीआई)’ बन गए, उन्होंने एक भारतीय मॉडल से शादी की है. 34 साल के टैट ने अपने ओसीआई पासपोर्ट की फोटो टि्वटर पर साझा की. आईपीएल के 2010 के संस्करण में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए शॉन टैट की मुलाकात एक पोस्ट मैच पार्टी के दौरान माशूम से हुई थी. यहीं से दोनों के बीच प्यार हुआ और चार साल तक रिलेशन में रहने के बाद दोनों ने 2014 में शादी कर ली.

टैट के पास अब भारत सरकार द्वारा एनआरआई नागरिकों को दिए जाने वाले सभी तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने का अधिकार होगा. टैट ने तीन साल पहले भारतीय मॉडल माशूम सिंघा से शादी की और इसी वजह से उन्हें भारत की प्रवासी नागरिकता मिली है.

SI News Today

Leave a Reply