Wednesday, April 17, 2024
featured

कप्तान विराट कोहली के नाम भी दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड

SI News Today

भारतीय क्रिकेट जगत के पूर्व तीन कप्तानों के बाद अब इस शर्मनाक रिकॉर्ड में कप्तान विराट कोहली का नाम भी जुड़ चुका है। शुक्रवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच चले पांच दिवसीय वन डे मैच का आखिरी दिन था। वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 50 ओवरों में कुल 206 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने दो विकेट गंवा कर यह मैच अपने नाम कर लिया। विराट कोहली ने सीरीज़ तो अपने नाम कर ली लेकिन इस सीरीज़ के सभी मैचों से पहले हुए टॉस में हर बार कोहली को करारी हार मिली। इसके साथ कोहली उन भारतीय कप्तानों की सूची में आ गए हैं जिन्हें वन डे सीरीज़ के दौरान हर मैच के टॉस में हार मिली है।

विराट से पहले यह शर्मनाक रिकॉर्ड सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। इन तीनों भारतीय कप्तानों ने भी पांच दिवसीय सीरीज के प्रत्येक मैच के टॉस में सामने वाली टीम ने हरा दिया था। 2011 में इंग्लैंड और भारत के बीच वन डे सीरीज खेली गई थी जिसमें सभी मैच के टॉस में धोनी को हार मिली थी। इसी तरह 2006 में भी पांच मैचों की सीरीज़ में भारत सभी टॉस हारा था। सौरव गांगुली की बात करें तो उनकी कप्तानी में 2003/04 में भारत और पाकिस्तान के साथ वन डे सीरीज़ खेली गई थी। इस सीरीज़ के सभी मैचों में सौरव दादा (दादा मतलब भाई) ने भी टॉस में पाकिस्तान से हार प्राप्त की थी। अब बात करते हैं सबसे सीनियर खिलाड़ी और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की, गावस्कर की कप्तानी के दौरान भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के साथ था। इस पांच मैचों की सीरीज़ में गावस्कर को भी टॉस में हार का सामना करना पड़ा था।

आपको बता दें कि हाल ही में भारत और वेस्टइंडीज टीम के बीच खेली गई वन डे सीरीज़ की जीत के हीरो विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे, दिनेश कार्तिक और मोहम्मद शामी रहे। जहां विराट कोहली ने नाबाद 111 रनों की पारी खेली तो वहीं दिनेशा कार्तिक ने भी नाबाद 50 रन बनाए। अजिंक्या रहाणे की बात की जाए तो उन्होंने इस सीरीज़ के हर मैच में अपना अर्धशतक लगाया है। वहीं गेंदबाजों की बात करें तो शामी ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए वेस्टइंडीज टीम के टार विकेट चटकाए।

SI News Today

Leave a Reply