Wednesday, February 21, 2024
featured

कमजोर बच्चों के लिए जरूरी हैं ये आहार, जानिए…

SI News Today

बच्चे आमतैर पर खाने-पाने के मामले में काफी लापरवाह होते हैं। ये उनके पैरेंट्स की जिम्मेदारी होती है कि अपने बच्चों के आहार को लेकर वे सजग रहें। बच्चों को संपूर्ण पोषण मिलना बेहद जरूरी है। बच्चों को हर रोज विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह उनके शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी है। कई माता-पिता अपने बच्चों के वजन को लेकर काफी चिंतित पाए जाते हैं। अगर बच्चों को नियमित रूप से पर्याप्त पोषण मिले तो उनका वजन संतुलित रहता है। चलिए, जानते हैं कि बच्चों के आहार में किन चीजों को शामिल कर उनके वजन में बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

घी या मक्खन – घी और मक्खन फैट से भरपूर खाद्य है। बच्चों को नियमित रूप से इसका सेवन कराना चाहिए। दाल अथवा रोटी में लगाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

दाल- दालें प्रोटीन की सबसे बड़ी स्रोत हैं। दाल के पानी में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी पीने को दें। इससे बच्चों का वजन तेजी से बढ़ता है।

मलाई वाला दूध – मलाई वाले दूध में पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है। बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। अगर बच्चा दूध पीने से मना करता है तो शेक या फिर चॉकलेट पाउडर मिक्स करके उसे पिलाने की कोशिश करें।

केला शेक – केला एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है। कमजोर बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। केले का शेक या दूध और केला बच्चे को खिलाने से उनके वजन में वृद्धि होती है।

शकरकंद – शकरकंद फाइबर ,पोटेशियम, विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है, जो बच्चों के वजन को बढ़ाने में काफी मदद करता है। कमजोर बच्चों को इसका हलवा या फिर उबाल कर दूध में मिलाकर खिलाया जा सकता है।

अण्डा एवं आलू – आलू में कार्बोहाईड्रेट और अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए इनका सेवन बेहद जरूरी है। बच्चों को आलू या अंडा उबाल कर खिलाने से वजन बढ़ता है।

हरी सब्जियां – हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसके अलावा इनमें पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की भी क्षमता होती है। बच्चों को इनका नियमित सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के अलावा भी इनके अनेक फायदे होते हैं।

SI News Today

Leave a Reply