Saturday, July 27, 2024
featured

खुले में शौच के लिए जाते वक्त गिरकर घायल हो गए ‘अमिताभ बच्चन’

SI News Today

कांग्रेस पार्टी के महासचिव और सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने अपने ट्वीटर अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की है। ये तस्वीर झारखंड की राजधानी रांची के नगर निगम का एक पोस्टर है। पोस्टर में बॉलीवुड फिल्म शोले के एक सीन के तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। ये तस्वीर फिल्म के उस सीन की है जब जय का किरदार निभा रहे अमिताभ बच्चन गब्बर सिंह की गोली का शिकार हो जाते हैं। अपने दोस्त को खून से लथपथ देख वीरू का किरदार निभा रहे धर्मेंद्र उनके पास पहुंचते हैं और कहते हैं कि नहीं दोस्त तुझे कुछ नहीं हो सकता। जय और वीरू के इसी संवाद की तस्वीर को रांची नगर निगम ने अपने पोस्टर में इस्तेमाल किया है।

दरअसल पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान बड़े पैमाने पर चल रहा है। सरकार की कोशिश है कि हर घर में शौचालय बने ताकि कोई खुले में शौच करने ना जाए। हरेक प्रदेश की पंचायत इस कोशिश में लगी है कि हर घर में शौचालय का निर्माण हो और घर के सदस्य शोच के लिए खुली जगह पर ना जाएं। सरकार की कोशिश है कि घर में शौचालय के निर्माण के लिए लोगों को जागरुक बनाया जाए।

लोगों में जागरुगता फैलाने के लिए रांची नगर निगम ने शोले फिल्म का सहारा लिया है। रांची नगर निगम ने एक पोस्टर बनाया है जिसमें घायल अमिताभ से धर्मेंद्र पूछ रहे हैं कि क्या हुआ जय..तुम्हें इतनी चोट कैसे लगी। वहीं पोस्टर में दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन बोलते हैं कि घर में शौचालय नहीं है तो रात के अंधेरे में खुले में शौच करते वक्त गिर गया।

अभी हाल ही में नैनीताल नगर निगम की भी कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई थी जिसमें घर में शौचालय के निर्माण के प्रति लोगों को जागरुक बनाने के लिए मशहूर फिल्मों के संवादों का इस्तेमाल किया गया था। इन तस्वीरों के सामने आने के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें ट्वीट किया था।

SI News Today

Leave a Reply