Saturday, November 26, 2022
featured

गैस से हैं परेशान तो आपको चाहिए कुछ खास उपाय

SI News Today

लगातार घंटों बैठकर काम करने वाली जीवनशैली में गैस की समस्या आम हो जाती है। आज के काफी युवा इस समस्या से जूझ रहे हैं। कई बार ऑफिस में गैस पास करना मुश्किल होता है और उसे पेट में रोकना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है। ऐसे में जरूरी है कि वे अपनी सेहत और खान-पान को लेकर सावधानी बरतें।

इन बातों पर ध्यान दें
अपना औसत भार बनाए रखें। लगातार कई घंटों तक न बैठें, हर एक घंटे में कुछ मिनट का ब्रेक लें।
लंच करने के बाद थोड़ी देर टहल लें।
लिफ्ट नहीं, सीढ़ियों का प्रयोग करें।
खाना खाने के बाद एक गिलास नीबू पानी पी लें या एक छोटे टिफिन बॉक्स में थोड़ा पपीता काटकर ले जाएं और इसे खाने के बाद खा लें। इससे भी गैस नहीं बनेगी।
गैस अधिक बन रही हो तो पानी का सेवन अधिक करें, ताकि जो भोजन पच नहीं पाया है, वह बड़ी आंत में न एकत्र हो पाए।
अगर गैस के कारण पेट फूल रहा है तो एक कप चाय या कॉफी पी लें। यह गैस को शरीर से बाहर निकालने में सहायता करेगी। हर्बल टी भी बेहतर विकल्प है।

डॉक्टर की सलाह से लें दवा
गैस बनने पर बहुत अधिक दवाएं लेने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि गैस कम करने वाली दवाएं काफी सुरक्षित मानी जाती हैं, लेकिन इनका अत्यधिक इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इन्हें डॉक्टर की सलाह से ही लें।
आखिर क्यों आती है गैस से दुर्गंध
हमारे शरीर में जो गैस बनती है, वह आमतौर पर गंधहीन होती है। इसमें कार्बन डाई ऑक्साइड, ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और कभी-कभी मीथेन होती है। कभी-कभी गुदा मार्ग से निकलने वाली गैस में जो अरुचिकर गंध होती है, वह बड़ी आंत से थोड़ी मात्रा में बनने वाली गैस के कारण होती है, जिसमें सल्फर होता है।

घरेलू नुस्खे
0 नारियल पानी पिएं। यह गैस की समस्या में काफी प्रभावकारी है।
0 अदरक में पाचक एंजाइम होते हैं। खाना खाने के बाद अदरक के टुकड़ों को नीबू के रस में डुबोकर खाएं। इससे गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
0 अगर आप लंबे समय से गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो लहसुन की तीन कलियों और अदरक के कुछ टुकड़ों को सुबह खाली पेट खाएं।
0 प्रतिदिन खाने के साथ टमाटर खाएं। अगर टमाटर में सेंधा नमक मिला लें तो ज्यादा प्रभावकारी रहेगा।
0 इलाइची के पाउडर को एक गिलास पानी में उबालें। इसको खाना खाने के पहले गुनगुने रूप में पी लें। इससे गैस कम बनेगी।
0 हींग को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसे पेट पर रगड़ें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस उपचार से गैस की समस्या तुरंत दूर हो जाती है।
0 एक बर्तन में एक गिलास पानी लें। इसमें पुदीने की 10-12 पत्तियों को धोकर डालें और उबाल लें। इसे छान लें और इस पानी को एक बोतल में भर लें और दिन में तीन-चार बार में पिएं।
0 आधा गिलास पानी लें, उसमें एक नीबू का रस निचोड़ दें और एक टेबल स्पून खाने का सोडा डालें और अच्छे से मिला लें। इसमें झाग बनेंगे। इसमें थोड़ा पानी और डालें, फिर से मिलाएं और पी लें।
0 अगर पेट में गैस बनने से बेचैनी हो रही हो तो लेट जाएं और सिर को थोड़ा ऊंचा कर लें। इस स्थिति में थोड़ी देर आराम करें, जब तक कि बेचैनी खत्म न हो जाए।

SI News Today

Leave a Reply