Sunday, May 19, 2024
featured

जमीन पर गिरा खाना,5 सेकंड तक रहता है सेफ

SI News Today

लंबे समय से लोगों के बीच एक मान्यता चली आ रही है कि जमीन पर गिरने के 5 सेकंड तक खाने का सामान गंदगी से प्रभावित नहीं होता और उसे वापस खाया जा सकता है। करीब 2 हजार लोगों पर किए गए एक सर्वे के मुताबिक, 79 प्रतिशत लोगों ने माना कि वे जमीन पर गिरा हुआ खाना खा चुके हैं। जमीन पर गिरे हुए खाने के संदर्भ में यह 5 सेकंड वाला नियम, वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित कर दिया गया है।

ऐस्टन यूनिवर्सिटी के जर्म एक्सपर्ट ऐंथनी हिल्टन का कहना है कि हालांकि, 5 सेकंड के भीतर जमीन पर गिरा खाना सुरक्षित होता है, लेकिन फिर भी इसे पूरी तरह से रिस्क-फ्री नहीं कहा जा सकता। खाने के प्रभावित होने के पीछे कई कारक होते हैं, जैसे कि किस प्रकार का भोजन गिरा है और किस तरह के फर्श पर गिरा है। उन्होंने बताया कि कालीन ऐसे मौकों पर सबसे कम रिस्की मानी जा सकती है, जबकि टाइल्स को सबसे अधिक रिस्की।

‘डेली मेल’ की खबर के मुताबिक, यह परिणाम 2014 के एक अध्ययन के हवाले से सामने आया है। प्रफेसर हिल्टन ने इस स्टडी में पास्ता, टोस्ट, बिस्किट और चिपचिपे मीठे भोजन को जमीन पर गिरने के 3 से 30 सेकंड तक के समय के लिए टेस्ट किया। हिल्टन का कहना है कि 5 सेकंड वाला नियम अप्लाई करते आ रहे लोगों के लिए इस नियम की प्रामाणिकता राहत की बात है।

SI News Today

Leave a Reply