Saturday, February 24, 2024
featured

डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फायदा पहुंचाता है अनार का फूल…

SI News Today

अनार के ढेरों फायदों के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के फूल के फायदे क्या हैं? अनार के लाल फूल डायबिटीज सहित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। इसके अलावा अनार के फूल की पत्तियों के रस को नाक में डालने से नकसीर फूटने की समस्या से निजात मिल जाती है। दांतों की समस्या में भी अनार का फूल काफी फायदेमंद है। इसे सुखाकर इसके चूर्ण से बने मंजन से ब्रश करने से दांतों से खून आना बंद हो जाता है। पेट में कीड़ों को मारने में भी अनार के फूल काफी उपयोगी होते हैं। अनार के फूल का काढ़ा बना लें और इसमें 2-3 ग्राम तिल मिलाकर दिन में दो बार पिएं। इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं।

अनार के फूल डाइबिटीज जैसी बीमारियों में काफी फायदेमंद होते हैं। सिर्फ आयुर्वेद में ही नहीं बल्कि यूनानी चिकित्सा पद्धति में भी अनार के फूल को बेहतरीन औषधियों के फेहरिस्त में रखा जाता है। यह शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। शरीर में जब डायबिटीज अनियंत्रित हो जाता है तब ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की संभावना बढ़ जाती है जिससे दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। अनार के फूल का सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि अनार के फूल का सेवन दिमाग को दुरूस्त रखता है तथा याद्दाश्त बढ़ाने का काम करता है।

एक शोध के मुताबिक डायबिटीज को रोगी अनार के फूल को एंटीबायोटिक दवा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके संज्ञानात्मक कार्यशैली को दुरुस्त करने में मदद करता है। इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज नहीं है लेकिन इसके होने का खतरा है तो अपनी डाइट में कच्चे अनार के फूल को शामिल करें। यह डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है। अगर इसके सेवन के बाद आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट दिखता है या फिर किसी तरह की एलर्जी होती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

SI News Today

Leave a Reply