Saturday, May 18, 2024
featured

दांतों की सेहतः ब्रश के तरीके से तय होगा फायदा-नुकसान

SI News Today

हम सभी को डेंटिस्ट सलाह देते हैं कि दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए, ताकि आपके दांत हमेशा स्वस्थ बने रहें। ऐसा करने से दांतों पर जमा होने वाली गंदगी हट जाती है। हालांकि, दांतों को सही तरीके से ब्रश करना भी बेहद जरूरी होता है। अगर आप दांतों को अच्छे से ब्रश नहीं करते हैं तो दांत जल्दी खराब होने लगते हैं। लेकिन ऐसे में ध्यान रखना जरूरी है कि जल्दी-जल्दी ब्रश करना सही नहीं होता है। क्योंकि इससे दांत अच्छी तरह साफ नहीं होते हैं। आइए जानते हैं, किन बातों का रखें ख्याल…

मसूड़ों को पहुंचता है नुकसान
दांतों पर कसकर ब्रश करने से मसूड़े और दांतों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप ब्रश को कठोरता से दांतों पर रगड़ेंगे तो दांतों को नुकसान होगा। ऐसा करने से मसूड़े भी छिल जाते हैं।

ऐंग्ल्ड हैंडल वाले ब्रश का इस्तेमाल
अगर आप दांतों को तेजी से ब्रश करते हैं तो उन पर दबाव पड़ता है। इसलिए हल्के हाथों से अच्छे और नरम ब्रश से दांतों को साफ करना चाहिए। आप चाहें तो ऐंग्ल्ड हैंडल वाले ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

संवदेनशीलता
दांतों को सही से साफ न करने पर सेंसटिविटी बढ़ जाती है और दांत ठंडा या गर्म खाने पर दर्द होने लगते हैं।

कीटाणुओं का न मरना
अगर आप तेजी से ब्रश करते हैं तो मुंह के कीटाणु मरते नहीं हैं। इसके अलावा, दांतों को कभी भी ऐसे साफ नहीं करना चाहिए कि मसूड़ें छिल जाएं और ऊपरी त्वचा पर चोट आ जाए।

प्लाक का न हटना
अगर आप तेजी से ब्रश करते हैं तो दांतों पर जमा प्लाक सही से नहीं निकलता है। ऐसे में दांतों पर गंदगी जमती ही जाती है और वे पीले दिखने लगते हैं।

45 डिग्री वाले ब्रश का करें इस्तेमाल
कभी भी सस्ते ब्रश का इस्तेमाल न करें। ऐसे ब्रश का इस्तेमाल करें जो लचकदार हो और झुक जाए, जिससे दांतों की भीतरी गंदगी भी अच्छी से साफ हो जाए।

SI News Today

Leave a Reply