Tuesday, April 16, 2024
featured

दिल के रोगों से बचाता है मशरूम, जानिए इसके और फायदे…

SI News Today

मशरूम की सब्जी के अनेक स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं। हाइ ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में, मोटापा कम करने में तथा कई अन्य तरह की बीमारियों के इलाज में मशरूम काफी लाभकारी होते हैं। इसमें मौजूद एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व इसे रोगो से लड़ने की क्षमता देते हैं।

मशरूम एक सुपाच्य और पौष्टिक आहार होता है। इसका सेवन नियमित रूप से करने से हमें तमाम तरह की बीमारियों से तो निजात मिलती ही है, साथ ही साथ शरीर के कई अंगों की कार्यप्रणाली भी दुरुस्त होती है। आइए जानते हैं हमारे शरीर के लिए मशरूम किस तरह से फायदेमंद है।

दिल की सेहत रहती है बेहतर – मशरूम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं इसलिये ये हृदय के लिये लाभदायक आहार होते हैं। साथ ही साथ मशरूम में कुछ ऐसे भी एंजाइम्स और रेशे पाए जाते हैं जो हमारे कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

कैंसर के इलाज में – मशरूम का सेवन हमें प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता है। इसमें मौजूद बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड शरीर में एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। तमाम शोधों में भी इस बात का समर्थन है कि मशरूम में मौजूद तत्व कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं।

मोटापा कम करने में – मशरूम में मौजूद लीन प्रोटीन वजन घटाने में मददगार होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है, जिसके लिए मशरूम खाना बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है।

मैटाबॉलिज्‍म दुरुस्त करने में – मशरूम में विटामिन ‘बी’ होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी-2 और बी-3 भी मैटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त रखते हैं।

हीमोग्लोबिन रहे बेहतर – रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाये रखना है तो मशरूम एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आयरन एवं फोलिक एसिड के कारण यह रक्त की कमी से जूझ रहे लोगों के लिये सर्वोत्तम आहार है।

कुपोषण में – तमाम पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम गर्भावस्था, बालपन, युवावस्था तथा वृद्धावस्था तक सभी चरणों में उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन, खनिज, वसा तथा कार्बोहाइड्रेट बाल्यावस्था से युवावस्था तक कुपोषण से बचाते हैं।

SI News Today

Leave a Reply